scriptShare Market: Without sufficient bank balance, you will not be able to | Share Market : बिना पर्याप्त बैंक बैलेंस नहीं कर पाएंगे आईपीओ में आवेदन | Patrika News

Share Market : बिना पर्याप्त बैंक बैलेंस नहीं कर पाएंगे आईपीओ में आवेदन

इस साल 14 आइपीओ अब तक आए हैं, जिनमें से 5 के शेयर अभी भी इश्यू प्राइस से नीचे ट्रेड कर रहे हैं। यानी 2022 में आए हर तीसरे आइपीओ में निवेशकों को घाटा हुआ है। वहीं, बाजार में आई उठापटक से 1.60 लाख करोड़ रुपए के आइपीओ की लॉन्चिंग लटक गई है। इस बीच आइपीओ में अब सिर्फ सब्सक्रिप्शन बढ़ाने के मकसद से आवेदन करना आसान नहीं होगा।

जयपुर

Published: June 01, 2022 08:54:40 pm

इस साल 14 आइपीओ अब तक आए हैं, जिनमें से 5 के शेयर अभी भी इश्यू प्राइस से नीचे ट्रेड कर रहे हैं। यानी 2022 में आए हर तीसरे आइपीओ में निवेशकों को घाटा हुआ है। वहीं, बाजार में आई उठापटक से 1.60 लाख करोड़ रुपए के आइपीओ की लॉन्चिंग लटक गई है। इस बीच आइपीओ में अब सिर्फ सब्सक्रिप्शन बढ़ाने के मकसद से आवेदन करना आसान नहीं होगा।
बाजार नियामक सेबी ने आइपीओ में बोली लगाने के नियम सख्त कर दिए हैं। शेयार बाजार में उठापटक से 2022 में आए 40% आइपीओ ने निगेटिव रिटर्न दिया है। इस साल आए हर तीसरे आइपीओ में निवेशकों को घाटा हुआ है। 1.60 लाख करोड़ के पब्लिक इश्यू जारी उठापटक के कारण अटके हुए हैं। आइपीओ के नियम हुए सख्त कर दिए गए हैं। अब बिना बैंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस रखे बिना कोई भी आईपीओ के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा।
Share Market
Share Market
1 सितंबर से लागू होगा नियम

सेबी के मुताबिक, आइपीओ के आवेदन को तभी प्रॉसेस किया जाएगा, जब उसके लिए जरूरी फंड निवेशकों के बैंक अकाउंट में होगा। आइपीओ के लिए यह नया नियम 1 सितंबर, 2022 से रिटेल, संस्थागत निवेशक, बड़े निवेशकों (एचएनआइ) सभी के लिए लागू होगा। सेबी के इस फैसले से अब सिर्फ वहीं निवेशक बोली लगा सकेंगे, जो वास्तव में कंपनी के शेयर खरीदना चाहते हैं।
एथोस

एजीएस ट्रांजैक्ट

प्रूडेंट कॉरपोरेट

रेनबो मेडिकेयर

एलआइसी

पारादीप फॉस्फेट्स

ये आइपीओ पाइपलाइन में
सेबी से मंजूरी मिलने के बाद फैब इंडिया, आधार हाउसिंग, गो एयरलाइंस, फार्मइजी, ओयो, ड्रूम, एबिक्स, जेमिनी एडिबल्स, फाइव स्टार फाइनेंस, टीवीएस सप्लाई चेन, मैकलेओड्स फार्मा, नवी टेक्नोलॉजी, जोयालुक्कास जैसे दर्जनों आइपीओ लॉन्चिंग के इंतजार में हैं।
वेरांडा लर्निंग

अडानी विल्मर

डेलहीवरी

कैंपस फुटवियर

उमा एक्सपोर्ट्स

हरिओम पाइप

newsletter

Anand Mani Tripathi

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) राजनीति, अपराध, विदेश, रक्षा एवं सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। पत्रकारिता के तीनों माध्यम प्रिंट, टीवी और आनलाइन में गहरा और अपनी तेज तर्रार रिपोर्टिंग के लिए जाने जाते हैं। पश्चिम बंगाल के कलकत्ता में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा उत्तर प्रदेश के कानपुर और बस्ती में हुई। माध्यमिक शिक्षा नवोदय विद्यालय बस्ती, फैजाबाद और पूर्वोत्तर त्रिपुरा के धलाई जिले में हुई। अयोध्या के साकेत महाविद्यालय से स्नातक और 2009 में जेआईआईएमसी,दिल्ली से पत्रकारिता का डिप्लोमा किया। हरियाणा से पत्रकारिता आरंभ की। शिक्षा, विज्ञान, मौसम, रेलवे, प्रशासन, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। इंवेस्टिगेटिव रिपोर्टिंग से शिक्षा और रेलवे विभाग के कई भ्रष्टाचार का खुलासा किया। रक्षा मंत्रालय के रक्षा संवाददाता पाठयक्रम-2016 पूरा किया। इसके बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू कर दी। चीन, पाकिस्तान और कश्मीर मामलों पर तीक्ष्ण नजर रहती है। लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017, राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 का हटना, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 को बेहद करीब से जम्मू और कश्मीर में रहकर ही कवर किया। कोरोना काल 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। इसके साथ ही लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब की रिपोर्टिंग की। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्म भूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2022 उत्तरप्रदेश् चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया। पत्रकारिता से इतर आनंद मणि त्रिपाठी को संगीत और पर्यटन का जबरदस्त शौक है। इन्हें किसी भी कार्य में असंभव शब्द न प्रयोग करने के लिए जाना जाता है...

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: अयोग्यता नोटिस के खिलाफ शिंदे गुट पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सोमवार को होगी सुनवाईMaharashtra Political Crisis: एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने पर दिया बड़ा बयान, कहीं यह बातBypoll Result 2022: उपचुनाव में मिली जीत पर सामने आई PM मोदी की प्रतिक्रिया, आजमगढ़ व रामपुर की जीत को बताया ऐतिहासिकRanji Trophy Final: मध्य प्रदेश ने रचा इतिहास, 41 बार की चैम्पियन मुंबई को 6 विकेट से हरा जीता पहला खिताबKarnataka: नाले में वाहन गिरने से 9 मजदूरों की दर्दनाक मौत, सीएम ने की 5 लाख मुआवजे की घोषणाअगरतला उपचुनाव में जीत के बाद कांग्रेस नेताओं पर हमला, राहुल गांधी बोले- BJP के गुड़ों को न्याय के कठघरे में खड़ा करना चाहिए'होता है, चलता है, ऐसे ही चलेगा' की मानसिकता से निकलकर 'करना है, करना ही है और समय पर करना है' का संकल्प रखता है भारतः PM मोदीSangrur By Election Result 2022: मजह 3 महीने में ही ढह गया भगवंत मान का किला, किन वजहों से मिली हार?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.