खुशखबरी: शेयर कारोबारियों को मिलेगी अब ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा, इसी माह शुरू होगा पोर्टल

खुशखबरी: शेयर कारोबारियों को मिलेगी अब ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा, इसी माह शुरू होगा पोर्टल
share traders

vijay ram | Publish: May, 04 2017 04:52:00 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

सेबी ने बाजार मध्यस्थों के लिए सभी तरह के पंजीकरण आवेदन कंप्यूटर प्रणाली के जरिए ऑनलाइन जमा कराने की पोर्टल सुविधा को शुरू कर दिया है। 31 मई से पोर्टल पर वर्क कर पाएंगे कारोबारी...

पूंजी बाजार में काम करने वाले शेयर ब्रोकर, मर्चेंट बैंकर और दूसरे कारोबारी अब बाजार नियामक सेबी के पास ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। सेबी ने इस काम के लिए एक पोर्टल शुरू किया है। सेबी ने बाजार मध्यस्थों के लिए सभी तरह के पंजीकरण आवेदन कंप्यूटर प्रणाली के जरिए ऑनलाइन जमा कराने की पोर्टल सुविधा को शुरू कर दिया है।



शेयर कारोबारियों को मिलेगी ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा

बाजार नियामक ने एक सकुर्लर में कहा है कि पूंजी बाजार में काम करने वाली मध्यवर्ती संस्थाओं की 8 श्रेणियों के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण तथा दूसरी सुविधाओं की शुरुआत कर दी गई है। शेयर बाजार से जुड़े स्टॉक ब्रोकर, सब-ब्रोकर, मर्चेंट बैंकर्स, बीमाकर्ता, इश्यू रजिस्ट्रार, शेयर ट्रांसफर एजेंट, डिबैंचर ट्रस्टी, इश्यू के बैंकर्स और क्रेडिट रेटिंग एजेंसी इन सभी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था शुरू कर दी गई है।


jaipur/weather-forecast-in-rajasthan-know-how-much-temperature-heat-will-be-2544183.html">
Read: आसमान से बरसे अंगारे, झुलसने लगे लोग; देखिए इतनी गर्मी पड़ेगी राजस्थान में

पोर्टल 31 मई से काम करने लगेगा
ऑनलाइन पोर्टल में इन कारोबारियों को ''पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन, आवेदन की जांच परख, अंतिम पंजीकरण प्रदान करना, निरस्त करने, लौटाने का आवेदन, आवधिक रिपोर्टें सौंपने, नाम-पता-अन्य ब्यौरे में बदलाव के लिए आग्रह'' आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। सकुर्लर में कहा गया है कि इसके बाद से पंजीकरण, निरस्त अथवा अन्य आग्रह केवल सेबी इंटरमिडियरी पोर्टल के जरिए ही किए जाएंगे। सकुर्लर में कहा गया है कि डिपाजिटरी भागीदारों के लिए यह पोर्टल 31 मई से काम करने लगेगा।



जयपुर में शेयर कारोबारियों को उम्मीद

शेयर कारोबारियों को उम्मीद है कि ऑनलाइन पंजीकरण सुविधा से उनका बिजनेस बहुत सुविधपूर्ण हो जाएगा। बता दें कि भागीदारों के लिए 31 मई से पोर्टल शुरू हो रहा है। पूंजी बाजार में काम करने वाली मध्यवर्ती संस्थाओं की 8 श्रेणियों के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण तथा दूसरी सुविधाओं की शुरुआत हुई है।



Read: कचरा परिवहन ठेकेदारों की हड़ताल से शहरभर में लगे कचरे व गंदगी के ढेर, कमी है 1800 सफाईकर्मियों की

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned