बहा लाखों लीटर पानी

टंकी का वाल्व हुआ खराब

आरएसी के क्वार्टर्स में भरा पानी
कई इलाकों में जलापूर्ति हुई बाधित

By: Rakhi Hajela

Published: 07 Jun 2020, 03:17 PM IST

करौली के गुलाब बाग स्थित उच्च जलाशय का वाल्व खराब होने से रविवार सुबह लाखों लीटर पानी की बर्बादी हो गई। इससे कई इलाकों में सुबह जलापूर्ति नहीं हो सकी। वहीं आसपास का इलाका पानी से लबालब हो गया। विशेष रूप से आरएसी जवानों के क्वार्टर्स तक में पानी पहुंच गया, जिसके चलते जवानों को पानी निकासी को लेकर मशक्कत करनी पड़ी। इसके अलावा पानी के व्यर्थ बह जाने से जिला मुख्यालय के कई इलाकों में जलापूर्ति भी बाधित हो गई। सूचना पर शहरी जल योजना से जुड़े अभियंता मौके पर पहुंचे, लेकिन बाल्व से फूट रहे पानी के फव्वारे को टंकी के खाली होने से तक वे कुछ नहीं कर पाए। सूचना पर नगरपरिषद सभापति अजय प्रजापति सहित शहरी जल योजना के अभियंता व कार्मिक मौके पर पहुंचे।
जानकारी के अनुसार करीब 5 लाख लीटर की क्षमता के इस उच्च जलाश्य से गुलाब बाग, इन्दिरा कॉलोनी, हिण्डौन गेटए हरिजन बस्ती, तांबे की टोरी इलाके तक जलापूर्ति होती है। सुबह गुलाब बाग इलाके में जलापूर्ति की जा रही थी, तब टंकी का मुख्य वाल्व खराब हो गया और फव्वारा फूट निकला। देखते.देखते बड़ी मात्रा में पानी की निकलने लगा। तेज दबाव के चलते करीब 20 से 25 फीट ऊंचाई तक पानी का फव्वारा उठ गया। पानी बहकर आसपास इलाके तक पहुंच गया। शहरी जल योजना के कनिष्ठ अभियंता श्यामलाल ने बताया कि पांच लाख लीटर की क्षमता वाले उच्च जलाशय से सुबह गुलाब बाग इलाके में जलापूर्ति की जा रही थी, तभी वाल्व खराब हो गया और लीकेज होकर पानी बहने लगा। इसके बाद टंकी को खाली कराकर वाल्व बदला जा रहा है।
करनी पड़ी मशक्कत
पानी बहकर समीप ही आरएसी जवानों के आवासों तक पहुंच गया। बरामदा लबालब होने के बाद पानी कमरों में भरने लगाए इस पर आरएसी जवानों ने दरवाजों पर मिट्टी लगाकर पानी को रोकने के जतन किए। वहीं दूसरी ओर जिन इलाकों में इस टंकी से जलापूर्ति होती है, उनमें जलापूर्ति बाधित रही और लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ा।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned