scriptखेतों में बिछी सफेद ओलों की चादर, फसलें बर्बाद, किसानों के निकले आंसू, देखें तस्वीरें | Patrika News
जयपुर

खेतों में बिछी सफेद ओलों की चादर, फसलें बर्बाद, किसानों के निकले आंसू, देखें तस्वीरें

8 Photos
1 year ago
1/8

सीकर रोड राजावास क्षेत्र सहित आसपास के गांव नांगल पुरोहितान, रमल्यावाला, मोठू का वास, राजारामपुरा आदि गांवों में रविवार दोपहर को हुई तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद हो गई।

2/8

किसानों ने बताया कि मोठू का बास, छंवर का बास, राजारामपुरा क्षेत्र में ओले गिरने से खेतों में कश्मीर जैसा नजारा नजर आने लगा।

3/8

पूर्व सरपंच पप्पू लाल सैनी ने बताया कि ओलावृष्टि से किसानों की फसलें पूरी तरह बर्बाद हो गई। सरकार को गिरदावरी कराकर जल्द किसानों को मुआवजा राशि देना चाहिए।

4/8

ओलावृष्टि के 2 घंटे बाद भी राजमार्ग किनारे व सड़कों पर ओलों की चादर बिछी रही। तेज हवा से कई होटल-ढाबों के टिनशेड उड़ गए।

5/8

सीकर रोड राजावास क्षेत्र सहित आसपास के गांव नांगल पुरोहितान, रमल्यावाला, मोठू का वास, राजारामपुरा आदि गांवों में रविवार दोपहर को हुई तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि से फसलें बर्बाद हो गई।

6/8

बड़के बालाजी क्षेत्र सहित देवलिया, महापुरा, ठीकरिया सहित आसपास के गांवों में रविवार को तेज हवा के साथ बारिश हुई व चने के आकार के ओले गिरे। इस कारण खेतों में पड़ी कटी फसल खराब हो गई और किसानों के सपनों पर पानी फिर गया। खेतों में कटी हुई जो, गेहूं, चना, सरसों की फसल सहित कटाई के लिए तैयार फसलों को बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी।

7/8

मोरीजा ग्रामांचल क्षेत्र में तेज हवा के साथ बारिश से खेतों में जौ की फसलें भीग गई। मोरीजा में अनंतपुरा रोड निवासी किसान शंकर रूंडला ने बताया कि खेत में जौ की पूरी फसल कटी हुई रखी है। बारिश होने से फसलें भीग गई, जिससे मेहनत पर पानी फिर गया। मोरीजा उपसरपंच सुदर्शन शर्मा ने बताया कि चौमंू-चंदवाजी स्टेट हाईवे स्थित ग्राम मोरीजा के बस स्टैंड पर बारिश का पानी जमा हो गया।

8/8

बगरू क्षेत्र के महलां कस्बा क्षेत्र में बारिश से फसलों में हुए नुकसान से किसानों राहत को नहीं मिलती हुई दिखाई दे रही है। किसानों ने बताया कि खेतों में कटी पड़ी गेहूं, चना, सरसों आदि की फसले बारिश से फसलों का दाना काला पड़ने की चिंता सताने लगी है। किसानों ने बताया कि महंगे दामों में बीज खरीद कर फसल बोई थी। किसानों ने कहा कि खेतों में करीब 80 प्रतिशत किसान फसलों की कटाई करने में जुटे हैं। इधर, सामाजिक कार्यकर्ता कैलाशचंद चौधरी मंडोर ने जिला कलक्टर से फसलों में हुए नुकसान की गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा दिलवाने की मांग की है। किसान बनवारी जाट, जगदीश बाज्या, रामगोपाल चलावरीया, हनुमान स्याक आदि ने बताया कि बारिश से चना, सरसों, गेहूं, जौ आदि फसलों में खराबा हुआ है। खेतों में कटी फसलें बारिश से अंकुरित होने लगी है। मंडोर सरपंच सूरज्ञान चौधरी ने विधायक बाबूलाल नागर व जिला कलक्टर को ज्ञापन भेज कर फसलों में खराबा का सर्वे कर नुकसान का उचित मुआवजा दिलवाने की मांग की है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.