scriptShitla Satam – इस जानवर को खिलाएं चारा, माता शीतला की प्रसन्नता से जरूर मिलेगा शुभ फल | Shitla Mata Puja Vidhi , Shitla Satam 2020 | Patrika News

Shitla Satam – इस जानवर को खिलाएं चारा, माता शीतला की प्रसन्नता से जरूर मिलेगा शुभ फल

locationजयपुरPublished: Aug 10, 2020 08:38:54 am

Submitted by:

deepak deewan

भाद्रपद कृष्ण सप्तमी के दिन शीतला सातम पर्व मनाया जाता है। इस दिन माता शीतला की प्रसन्नता के लिए व्रत रखा जाता है। विशेषकर गुजरात में लोग शीतला सातम के अनुष्ठान का पालन करते हैं। इस दिन सपरिवार माता शीतला की पूजाकर उनका आशीर्वाद लिया जाता है।

Shitla Mata Puja Vidhi , Shitla Satam 2020

Shitla Mata Puja Vidhi , Shitla Satam 2020

जयपुर. भाद्रपद कृष्ण सप्तमी के दिन शीतला सातम पर्व मनाया जाता है। इस दिन माता शीतला की प्रसन्नता के लिए व्रत रखा जाता है। विशेषकर गुजरात में लोग शीतला सातम के अनुष्ठान का पालन करते हैं। इस दिन सपरिवार माता शीतला की पूजाकर उनका आशीर्वाद लिया जाता है।
गंभीर रोगों से सुरक्षा और संतान के सुख, सौभाग्य की कामना लिए यह व्रत किया जाता है। ज्योतिषाचार्य पंडित दीपक दीक्षित के अनुसार शीतला सातम पर माता शीतला को ठंडे और बासी भोजन का भोग लगाया जाता है और उसी भोजन को ग्रहण किया जाता है। यही कारण है कि शीतला सातम से एक दिन पहले ही विभिन्न पकवान और भोजन तैयार कर लेते हैं। इस दिन ठंडे पानी से ही स्नान करने और ठंडी चीजों का सेवन करने की भी परंपरा है।
ज्योतिषाचार्य पंडित दिनेश शर्मा बताते हैं कि शीतला सातम के दिन माता शीतला को आटे का दीपक बिना जलाए ही अर्पित किया जाता है। इस दिन झाडू और सूप खरीदकर इनकी पूजा करें। शीतला सातम के दिन पशु—पक्षियों को भोजन दें, किसी भी जानवर को परेशान न करें। इस दिन खासतौर पर गधे को चारा खिलाना शुभ माना जाता है। दरअसल माता शीतला का वाहन गर्दभ ही है, इसलिए उनकी प्रसन्नता के लिए गधे की सेवा करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो