Pradosh Vrat 2020 बेहद खास है साल का अंतिम प्रदोष व्रत, जानिए शिवजी का प्रिय भोग, पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

27 दिसंबर को साल 2020 का अंतिम प्रदोष व्रत है। हर माह की त्रयोदशी तिथि पर यह व्रत किया जाता है। प्रदोष व्रत में दिनभर उपवास रखकर शाम को भगवान शिव की पूजा का विधान है। मान्यता है कि प्रदोष व्रत रखकर विधिविधान से शिव परिवार की पूजा करने पर भगवान शिव की कृपा जरूर प्राप्त होती है। प्रदोष व्रत रखनेवालों को सभी सुख प्राप्त होते हैं, उसके सभी दुख या कष्ट खत्म हो जाते हैं।

By: deepak deewan

Published: 26 Dec 2020, 09:23 PM IST

जयपुर. 27 दिसंबर को साल 2020 का अंतिम प्रदोष व्रत है। हर माह की त्रयोदशी तिथि पर यह व्रत किया जाता है। प्रदोष व्रत में दिनभर उपवास रखकर शाम को भगवान शिव की पूजा का विधान है। मान्यता है कि प्रदोष व्रत रखकर विधिविधान से शिव परिवार की पूजा करने पर भगवान शिव की कृपा जरूर प्राप्त होती है। प्रदोष व्रत रखनेवालों को सभी सुख प्राप्त होते हैं, उसके सभी दुख या कष्ट खत्म हो जाते हैं।

ज्योतिषाचार्य पंडित सोमेश परसाई बताते हैं कि इस दिन व्रत रखकर शिव परिवार यानि शिवजी, माता पार्वती, कार्तिकेयजी और गणेशजी की पूजा करनी चाहिए. प्रदोष व्रत करनेवालों को किसी भी प्रकार का भय नहीं रहता है। इस दिन प्रदोष काल यानि शाम के समय शिव पूजन करना चाहिए. प्रदोष व्रत में शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाकर सफेद फूलों की माला अर्पित करना चाहिए। शिवाभिषेक करें और संभव हो तो धतूरा और भांग चढ़ाएं। शिव चालीसा या शिव तांडव स्तोत्र का पाठ भी करें।

ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के अनुसार इस दिन सुबह उठकर सूर्य को जल अर्पित करें और शिवजी का ध्यान करते हुए व्रत व पूजा का संकल्प लें। शाम को धूप दीप आदि से भगवान शिव की आरती करें। शिवजी का ध्यान करते शिव मंत्र- ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि तन्नो रुद्रः प्रचोदयात अथवा ॐ नमः शिवाय का अधिक से अधिक जाप करें। भगवान शिव को खीर का भोग लगाएं। माना जाता है कि शिवजी को खीर बहुत पसंद है। पूजा संपन्न होने पर अपनी मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करें.

प्रदोष व्रत पूजा मुहूर्त
प्रदोष व्रत- त्रयोदशी तिथि 27 दिसंबर 2020 शनिवार
सुबह की पूजा का मुहूर्त- 27 दिसंबर सुबह 5. 21 बजे से सुबह 6. 54 बजे तक।
शाम की पूजा का मुहूर्त- 27 दिसंबर शाम 5.33 बजे से शाम 6. 54 बजे तक।

deepak deewan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned