शिवम कैलिफोर्निया में जीआईए के प्रेसिडेंट बने

जयपुर के 23 वर्षीय शिवम श्रीवास्तव कैलिफोर्निया स्थित प्रतिष्ठित जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका 'जीआईए' के प्रेसिडेंट चुने गए हैं।

By: Rakhi Hajela

Published: 14 Oct 2021, 09:38 PM IST

जयपुर। जयपुर के 23 वर्षीय शिवम श्रीवास्तव कैलिफोर्निया स्थित प्रतिष्ठित जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका 'जीआईए' के प्रेसिडेंट चुने गए हैं। इसका परिणाम कल घोषित किया गया था। शिवम वहां जेमस्टोन्स का कोर्स कर रहे हैं। जयपुर में शिवम ने जयश्री पेरीवाल स्कूल और सेंट जेवियर्स स्कूल से पढ़ाई की है। उन्होंने ग्रेजुएशन यूरोप से किया है। रानू हेमंत श्रीवास्तव के बेटे, शिवम का परिवार पहले से ही उच्च गुणवत्ता वाले प्रेशियस स्टोंस और ज्वैलरी के व्यवसाय में है।

'रंग भरे गुब्बारे' पेंटिंग एग्जिबिशन कल से
पूर्व आईएएस अधिकारी शुचि शर्मा ने बनाई हैं पेंटिंग्स

जयपुर । जवाहर कला केंद्र की सुरेख आर्ट गैलरी में रविवार को भारतीय प्रशासनिक सेवा की पूर्व अधिकारी शुचि शर्मा की चित्र कला प्रदर्शनी 'रंग भरे गुब्बारे ' आरम्भ होगी। प्रदर्शनी 18 अक्टूबर तक चलेगी। प्रदर्शनी का उद्घाटन कला व संस्कृति विभाग की प्रमुख शासन सचिव गायत्री राठौड़, हाउसिंग बोर्ड कमिशनर पवन अरोड़ा, राजस्थान फाउंडेशन के धीरज श्रीवास्तव करेंगे। प्रदर्शनी में शुचि शर्मा के जलरंगों से बने पोट्र्रेट, लैंडस्केप्स, स्टिल लाइफ व अन्य जीवन से प्रभावित चित्रों का प्रदर्शन होगा। प्रदर्शनी में प्रदर्शित चित्रों से होने वाली आय ऐसे बच्चों के सहायतार्थ खर्च की जाएगी,जो कोविड के कारण अनाथ हो गए हैं।
उल्लेखनीय है कि प्रशासनिक सेवा में 37वर्ष की सफल पारी के बाद शुचि शर्मा ने अब कला क्षेत्र में अपना परिचय दिया है। संगीत, साहित्य, कला में इनकी गहरी रुचि है। इन्होंने चित्रकला का कोई औपचारिक प्रशिक्षण नहीं लिया है किंतु बचपन से ही इन्हें चित्रकला से बहुत लगाव रहा है और इन्होंने स्कूल व कॉलेज में चित्रकला प्रतियोगिताओं में कई पुरस्कार भी जीते हैं। गत एक वर्ष में इन्होंने वॉटर कलर से 120 से अधिक चित्र बनाए हैं। इनके चित्रों की प्रदर्शनी का आयोजन आर ए एस क्लब एवं मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्व विद्यालय उदयपुर व ऑनलाइन प्रदर्शनियों में भी हो चुका है।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned