scriptशीतलहर से छूट रही कंपकंपी, जानें कब तक मिलेगी राहत | Shivering from the cold wave, know how long relief will be available | Patrika News

शीतलहर से छूट रही कंपकंपी, जानें कब तक मिलेगी राहत

locationजयपुरPublished: Jan 29, 2022 02:30:22 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

सोमवार से मौसम रहेगा शुष्क, तापमान में होगी मामूली बढ़ोतरी माउंटआबू में पांचवें दिन पारा जमाव बिंदु पर, जोबनेर में एक डिग्री

​शीतलहर से छूट रही कंपकंपी, जानें कब तक मिलेगी राहत

​शीतलहर से छूट रही कंपकंपी, जानें कब तक मिलेगी राहत



जयपुर। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी के असर से शीतलहर से मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी का दौर चल रहा है। जनवरी के अंतिम सप्ताह में राजधानी जयपुर समेत प्रदेशभर में पारे में गिरावट के साथ सर्दी का सितम बरकरार है। प्रदेश में लगातार पांचवें दिन तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। माउंटआबू में बीती रात भी पारा जमाव बिंदु पर रहा। यहां पर तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई जिलों में अति शीतलहर चलने की संभावना जताई है। बीती रात भी शेखावाटी अंचल समेत जोबनेर में तापमान बेहद कम दर्ज किया गया। फसलों से लेकर अन्य जगहों पर ओस की बूंदें जमने से सफेद चादर सी बीछी नजर आई। वहीं घना कोहरे के कारण करौली, फतेहपुर, श्रीगंगानगर सहित अन्य जगहों पर वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। राजधानी जयपुर का शनिवार सुबह 9 बजे तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड हुआ। आज सुबह आसमान साफ रहा।
मौसमी बीमारियों के मरीजों में बढ़ोतरी

मौसम के उतार-चढ़ाव से मौसमी बीमारियों के मरीजों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दिन में धूप खिल रही है, तो शाम ढलते ही सर्दी सितम ढहाने लगती है। मौसम विभाग के मुताबिक हनुमानगढ़ और सीकर को छोड़कर शेष सभी जिलों में दिन का तापमान अब 20 डिग्री सेल्सियस या इससे ऊपर पहुंच गया है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि अगले एक सप्ताह तक राज्य में मौसम पूरी तरह से शुष्क रहेगा। पूर्वी और उत्तरी राजस्थान के कई जिलों में शीतलहर का असर थोड़ा कम होने की उम्मीद है। इससे रात के तापमान में मामूली राहत मिल सकती है।
मौसम पूरी तरह खुला

जयपुर समेत ज्यादातर जगहों पर मौसम पूरी तरह से खुल गया है। इसी के साथ तापमान में भी गिरावट देखने को मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल और कश्मीर के कई हिस्सों में काफी बर्फबारी हुई है। उसी का असर पूरे राजस्थान पर देखने को मिल रहा है। अफगानिस्तान और उत्तर भारत से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण राजस्थान में अभी शीतलहर का दौर दो दिन और रहने के आसार हैं।
प्रमुख जगहों का तापमान
माउंटआबू- माइनस 1 डिग्री
जोबनेर – 1 डिग्री
जयपुर – 7.9 डिग्री

सीकर – 3.0 डिग्री
फतेहपुर – 3.0 डिग्री

भीलवाड़ा – 2.6 डिग्री
करौली -2.2 डिग्री

हनुमानगढ़ 2.1 डिग्री
बारां– 3 डिग्री

जालौर- 3 डिग्री।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो