यंग जनरेशन के पास आज नेटफ्लिक्स और शॉर्टफिल्म जैसे प्लेटफार्म : मधुर भंडारकर

-फैशन फेस्ट में आखिरी दिन फिल्ममेकर मधुर भंडारकर ने लिया हिस्सा

By: Surya Pratap Singh Rajawat

Published: 03 Mar 2019, 08:59 PM IST

आज यूथ को अपना टैलेंट दिखाने के लिए फिल्म फेस्टिवल, नेटफ्लिक्स और अमेजन प्राइम जैसे प्लेटफार्म अवेलेबल हैं। वहीं शॉर्ट फिल्म भी इंडस्ट्री में आपको अपना कैलिबर दिखाने का मौका दे रही है। ये कहना था बॉलीवुड के जाने-माने फिल्म डायरेक्टर मधुर भंडारकर का, वे रविवार को जेकेके में आयोजित फैशन शो ‘लेकोनिक-१९’ में ‘लाइफ जर्नी’ सेशन में बोल रहे थे। भंडारकर ने इस दौरान युवाओं से कहा कि सबसे पहले अपनी स्टडी कम्पलीट करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि एक्टर या डायरेक्टर बनने का डिसीजन तो आसान हो सकता है। लेकिन असली स्ट्रगल इसके बाद ही शुरू होता है। उन्होंने कहा कि ऑप्शनल एकेडमिक ऑप्शन हमेशा फायदे का सौदा होता है।
डिजाइन में इनोवेशंस पर फोकस करे यूथ
‘ग्लिटराटी’ थीम पर आयोजित सेशन में फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स ने युवा डिजाइनरों को सलाह दी कि प्रत्येक व्यक्ति का एक अलग नजरिया होता है, जो अन्य से अलग होता है और व्यक्ति को उससे प्रेरणा लेनी चाहिए, ताकि वह अपने डिजाइन में इनोवेशन कर सके। वहीं ‘फैशन : बिजनेस और आर्ट फॉर्म’ थीम पर आयोजित सेशन में फैशन डिजाइनर सलीम असगरली ने कहा कि डिजाइन हमारे जीवन के सभी पहलुओं पर लागू होता है, जिससे यह प्रोफेशन जुनून बन जाता है। फैशन मात्र एक प्रयास नहीं, बल्कि यह जीवन के एक पहलू से अन्य पहलुओं में प्रवाहित होता है। ‘अजरक’ सेशन में सुनीता बुराड़ और राणामल खत्री ने बताया कि अजरक प्रिंटिंग लम्बी प्रक्रिया पर आधारित 4,000 साल पुरानी ब्लॉक प्रिंटिंग की कला है। देशभर में फैशन के त्वरित दौर में भी अजरक प्रिंटिंग लोकप्रिय है और अनेक डिजाइनर्स प्रिंटिंग के इस स्वरूप में एक्सपेरीमेंट कर रहें हैं।
ट्रैडिशन को फॉलो करने में साउथ इंडियन आगे
‘स्टेंडिंग ओवेशन’ सेशन में एक्ट्रेस मीनाक्षी दीक्षित ने बताया कि दक्षिण भारत किस प्रकार फैशन हब के रूप में विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि हालांकि दक्षिण में लोग इंटरनेशनल ट्रेंड्स का अनुसरण करते हैं, लेकिन फिर भी उनका परम्पराओं के प्रति अत्यधिक झुकाव है और वे जमीन से जुड़े हुए हैं। फेस्ट के तहत शाम को डिनो बंजारा बैंड ने भी दर्शकों के समक्ष मधुर गीतों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का आयोजन फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ राजस्थान (एफडीसीआर) की ओर से किया गया।

Surya Pratap Singh Rajawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned