scriptशॉर्ट टर्म, मिड टर्म निवेश और फ्लेक्सिबल पोर्टफोलियो है कुंजी | Short term, mid term investment and flexible portfolio is key | Patrika News

शॉर्ट टर्म, मिड टर्म निवेश और फ्लेक्सिबल पोर्टफोलियो है कुंजी

locationजयपुरPublished: Dec 19, 2020 06:00:00 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

कोविड-19 के बाद एक ही चीज का अंदाजा लगाया जा सकता है और वह है कि दुनिया और अधिक अप्रत्याशित रूप से चलेगी।

Short term, mid term investment and flexible portfolio is key

demo pic

कोविड-19 के बाद एक ही चीज का अंदाजा लगाया जा सकता है और वह है कि दुनिया और अधिक अप्रत्याशित रूप से चलेगी। सुरक्षा के परम्परागत स्रोत जैसे, जीवन भर की गारंटी वाला रोजगार, निवेश पर निश्चित रिटर्न और पेंशन व पीएफ की निश्चितता गायब हो जाएगी। लोगों को अपने और अपने परिवार को अनिश्चितता और अस्थिरता से बचाने के लिए सेफ्टीनेट की बाड़ लगानी होगी।
वेल्थ मैनेजमेंट के प्रति उन्हें अब अधिक डायनेमिक और फ्लेक्सिबल दृष्टिकोण अपनाना होगा। अब लम्बे समय के निवेश के स्थान पर शार्ट और मिड टर्म निवेश के अवसरों पर ध्यान लगाना होगा ।भविष्य में दो स्तरों पर कार्य किया जाना चाहिए। पहला परिवार के लिए सुरक्षा चक्र तैयार करना और दूसरा अधिकतम निवेश प्राप्त करना। बीमा को प्राथमिकता देना जिसमें मेडिक्लेम, दुर्घटना बीमा और जीवन बीमा तीनों को ही शामिल किया जाना चाहिए। दूसरा आवासीय प्रॉपर्टी का इंतजाम करना भी सुरक्षा चक्र की प्राथमिकता रहेगी।
अधिकतम रिटर्न प्राप्त करने के लिए पुराने अटके निवेश को मुक्त कर नए सिरे से उसकी प्लानिंग की जानी चाहिए। याद रखना होगा कि कोविड बाद के युग में व्यक्ति को अपना स्वयं का मालिक, इन्वेस्टमेंट मैनेजर और वित्तीय सलाहकार सबकुछ खुद ही बनना होगा।
संदीप घोष
बिजनेस लीडर, मार्केट एक्सपर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो