script

अब 29 दिन शिवालयों में गूंजेगा हर—हर महादेव

locationजयपुरPublished: Jul 24, 2021 08:34:05 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

शिव आराधना का पवित्र माह श्रावण (shravan month) रविवार से शुरू होगा। इस बार सावन 29 दिन का ही होगा। शिव मंदिरों (Shiva temples) में 29 दिन तक हर—हर महादेव की गूंज सुनाई देगी, वहीं हर दिन विशेष झांकी के दर्शन होंगे। शहर के झाड़खंड महादेव मंदिर में भक्त सिर्फ दर्शन कर सकेंगे, जलाभिषेक पर पाबंदी रहेगी। ताड़केश्वर महादेव मंदिर में एक बार में एक साथ सिर्फ 10 श्रद्धालुओं को जल चढ़ाने के लिए प्रवेश दिया जाएगा।

अब 29 दिन शिवालयों में गूंजेगा हर—हर महादेव

अब 29 दिन शिवालयों में गूंजेगा हर—हर महादेव

अब 29 दिन शिवालयों में गूंजेगा हर—हर महादेव
— शिव आराधना का श्रावण मास
— झाड़खंड महादेव के नहीं कर पाएंगे जलाभिषेक, सिर्फ दर्शनों की अनुमति
— गलता के पवित्र कुंडों पर लोगों का प्रवेश रहेगा निषेध
जयपुर। शिव आराधना का पवित्र माह श्रावण (shravan month) रविवार से शुरू होगा। इस बार सावन 29 दिन का ही होगा। शिव मंदिरों (Shiva temples) में 29 दिन तक हर—हर महादेव की गूंज सुनाई देगी, वहीं हर दिन विशेष झांकी के दर्शन होंगे। शहर के झाड़खंड महादेव मंदिर में भक्त सिर्फ दर्शन कर सकेंगे, जलाभिषेक पर पाबंदी रहेगी। ताड़केश्वर महादेव मंदिर में एक बार में एक साथ सिर्फ 10 श्रद्धालुओं को जल चढ़ाने के लिए प्रवेश दिया जाएगा। गलता तीर्थ के पवित्र कुंडों पर लोगों के प्रवेश पर पाबंदी रहेगी। श्रावण में इस बार लोग गलता तीर्थ का पवित्र जल नहीं ले पाएंगे। श्रावण 22 अगस्त तक रहेगा।
क्वींस रोड स्थित झाड़खंड महादेव मंदिर में भक्त महादेवजी के जलाभिषेक नहीं कर सकेंगे। भक्त महादेवजी के दर्शन ही कर पाएंगे। श्रीबब्बू सेठ मेमोरियल ट्रस्ट के अध्यक्ष जयप्रकाश सोमानी ने बताया कि श्रावण के हर सोमवार को सुबह 5.15 से रात 8 बजे तक और अन्य दिनों में सुबह 7 से रात 8 बजे तक भक्त महादेव के दर्शन कर सकेंगे। सुबह—शाम बाबा के रोजाना विशेष फूलों की झांकियां सजाई जाएगी। भक्तों का प्रवेश और निकास की अलग—अलग लाइनें होगीं, इसके लिए यहां बेरिकेडिंग कर दी गई है। मंदिर में सहस्त्रघट आदि नहीं होंगे। सोमवार को मेला भी नहीं भरेगा।
ताड़केश्वर महादेव मंदिर में एक बार में एक साथ सिर्फ 10 श्रद्धालुओं को जल चढ़ाने के लिए प्रवेश दिया जाएगा। मंदिर सुबह खुल जाएगा। इसके बाद शाम 5 बजे तक भक्त ताड़क बाबा के जल चढा पाएंगे। इसके बाद बाबा के शृंगार होगा।
झोटवाड़ा रोड स्थित श्रीचमत्कारेश्वर महादेव मंदिर में कोरोना गाइडलाइन की पालना करते हुए भक्त शिवाभिषेक कर सकेंगे। मंदिर समिति के अध्यक्ष महेन्द्र कुमार खंडेलवाल ने बताया कि मंदिर सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा, भक्त सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक ही जल चढ़ा पाएंगे। सोमवार रुद्राभिषेक होगा, शाम का विशेष फूलों की झांकी होगी।
जंगलेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भी भक्त कोरोना गाइडलाइन की पालना के साथ शिवजी के जलाभिषेक कर सकेंगे। इस बार भी श्रद्धालु कॉलोनियों के छोटे मंदिरों में शिवजी के जलाभिषेक करेंगे।

गलता के कुंडों पर प्रवेश पर रहेगी पाबंदी
उत्तर भारत की सबसे बड़ी तीर्थ गलताजी के पवित्र कुंडों में आमजन का प्रवेश बंद रहेगा। इसबार गलताजी में मेला भी नहीं भरेगा। गलता पीठ के स्वामी अवधेशाचार्य का कहना है कि कोरोना गाइडलाइन की अनुपालना में गलता के पवित्र कुंडों पर गत वर्ष से ही भक्तों का प्रवेश बंद है। श्रावण माह में भी लोगों का प्रवेश निषेध रहेगा। हाल ही में राज्य सरकार ने कावड़ यात्रा को लेकर जो गाइडलाइन जारी की है, उसका सभी पालन करें।

ट्रेंडिंग वीडियो