छोटी सी अफवाह ले सकती है मोब लीचिंग का रूप

राजस्थान पत्रिका और रंग मस्ताने टीम की ओर से महारानी कॉलेज में जागो जनमत 2018 के तहत हुए नुक्कड़ नाटक

By: Mridula Sharma

Published: 15 Nov 2018, 04:41 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर. फेक न्यूज के बारे में लोगों को जानना जरूरी है। सोशल मीडिया पर जैसे ही कोई न्यूज या वीडियो वायरल हुआ हम आंख बंद करके उसे आगे फॉरवर्ड करने में जुट जाते हैं। सोचते ही नहीं है कि बिना सत्यता परखते इस न्यूज का गु्रप्स में डालने पर क्या प्रभाव पड़ेगा। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से गुरुवार को महारानी कॉलेज में कुछ ऐसा ही संदेश देते नजर आए कलाकार। राजस्थान पत्रिका और रंग मस्ताने टीम की ओर से जागो जनमत 2018 के तहत नुक्कड़ नाटक 'आओ वोट करें' और मूर्ख पर मूर्ख बनाए जा रहे हैं' का मंचन किया गया।

देशराज गुर्जर के निर्देशन में नीतू शेखावत, नीर खत्री, साकेत शर्मा, शुभम चमोली, राज खत्री ने छात्राओं को फेक न्यूज के बारे में बताया। नाटक के माध्यम से छात्राओं को बताया कि किसी भी सोशल मीडिया के माध्यम से यदि कोई न्यूज आती है, तो पहले उसकी सत्यता की जांच कर लें। इसके बाद ही इसके आगे बढ़ाएं। नाटक की शुरुआत'इंटुक पिंटुक चिंटुक मिंटुक, सुन लो सारे मेरा इनपुट' गीत से हुई। नाटक में जैसे-जैसे किरदारों ने अपने संवाद बोलने शुरू किए, छात्राएं समूह बनाकर उन्हें देखने और हौसलाअफजाई करने पहुंच गई।

नाटक में बताया कि कोई कुछ भी कह लें हम कब तक भेड़ चाल चलते हुए उसे सच मानते रहेंगे। यदि कोई बात गलत है, तो उस बात को खारिज करना सीखो। सोशल मीडिया पर आने वाली छोटी सी अफवाह मोब लीचिंग की घटना को अंजाम दे सकती है। हमें फेक न्यूज को बढ़ावा नहीं देना है। कलाकारों ने सोशल मीडिया के फायदे भी बताए। बस इसके मिस यूज से सावधान रहने की जानकारी दी। छात्राओं ने भी फेक न्यूज को आगे नहीं बढ़ाने और मतदान करने का संकल्प लिया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned