भक्तों को दर्शन देने निकले श्याम बाबा, पांच लाख लोगों ने किए दर्शन

मेघ मल्हार के बीच बरसा श्रद्धा का उल्लास

By: Girraj prasad sharma

Published: 07 Mar 2020, 02:08 AM IST

खाटूश्यामजी. तेज हवा के बीच मेघ मल्हार..., कभी तेज, कभी धीमे बरसात...तो कभी मटर के आकार के ओले...। बरखा बहार में तमाम परेशानी के बीच बाबा श्याम के जयघोष के साथ कतार में लगे श्याम भक्तों का उत्साह आसमान पर था। कुछ ऐसा ही नजारा शुक्रवार को खाटूनगरी में देखने को मिला। एकादशी के दिन बाबा श्याम के दर पर भक्तों की मनौतियों का मेला लगा रहा। शुक्रवार को करीब पांच लाख श्रद्धालुओं ने दरबार में शीश नवाकर मनौती मांगी।
बारिश में बाबा श्याम अपने भक्तों को दर्शन देने दहलीज लांघ लीले घोड़े पर सवार होकर श्याम नगरी की गलियों में निकल पड़े। हर कोई बाबा श्याम की एक झलक पाने को आतुर नजर आ रहा था। कोई पुष्प वर्षा कर तो काई लखदातार की आरती उतारकर बाबा की एक झलक पाने को उत्साहित था। द्वादशी के दिन श्याम दरबार सूरजगढ की ओर से मंदिर के शिखर पर वर्ष भर लहराने वाली ध्वजा चढ़ाई जाएगी।
बारिश में जिगजेग बेरिकेडिंग में फंसे हजारों लोग
शुक्रवार दोपहर हुई बारिश ने श्याम भक्तों की परेशानी बढ़ा दी। हजारों लोग जिगजेग बेरिकेडिंग में फंस गए। बारिश और तेज हवा के साथ सर्दी बढऩे से कई श्रद्धालु लौटना चाहते थे, लेकिन इमरजेंसी निकासी की कोई व्यवस्था नहीं होने से एकबारगी हालात बिगड़ गए। बाद में पुलिसकर्मी, स्काउट गाइड व स्वयंसेवक दौड़े और मौके पर मोर्चा संभाला। तब कहीं जाकर सभी ने राहत की सांस ली।
वीआईपी दर्शनों को लेकर उलझे पुलिस अधिकारी
खाटूमेले में वीआईपी दर्शन कराने को लेकर पुलिस पर गंभीर आरोप लगाए गए। खाटू में एकादशी पर शुक्रवार देररात 10 बजे के करीब वीआईपी दर्शन कराने को लेकर पुलिसकर्मी आपस में ही उलझ गए। पुलिस अधिकारियों ने पहुंच कर मामले को शांत करवाया। दरअसल आरपीएस प्रबोशनर जरनेल सिंह खाटू मेले में गेट पर डयूटी कर रहे थे। इस दौरान सीआई सुरेंद्र सैनी वहां पर आ गए। आरोप है कि वे दर्शन कराने कुछ लोगों को ले जा रहे थे। तभी आरपीएस प्रोबेशनर जरनेल सिंह ने उन्हें बिना पास के अंदर जाने से मना कर दिया। दोनों के बीच में कहासुनी हो गई। एक-दूसरे से धक्का-मुक्की भी करने लग गए। इस दौरान कलक्टर व एसपी भी वहां पहुंच गया। बाद में एसपी ने मामला शांत करवाया। पुलिस अधिकारियों में विवाद होने के बाद शुक्रवार रात को वीआईपी दर्शन बंद कर दिए गए। खाटूश्याम पुलिस थाने के बाहर वीआईपी दर्शनों के लिए जमावड़ा लगने लग गया। देर रात को पुलिस अधिकारियों ने किसी भी तरह के पास नहीं बांटे। इससे थाने के बाहर मौजूद लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। लोग आपस में ही धक्का-मुक्की करने लग गए। बाद में पुलिस जवानों ने वहां से उन लोगों को खदेड़ा।

Girraj prasad sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned