scriptसीकर ने तीन महीने में दूसरी बार मारी बाजी, जिला स्वास्थ्य वरीयता सूची जारी | sikar district again in first in health ranking | Patrika News

सीकर ने तीन महीने में दूसरी बार मारी बाजी, जिला स्वास्थ्य वरीयता सूची जारी

locationजयपुरPublished: Aug 28, 2018 11:06:42 pm

Submitted by:

Vikas Jain

 
जिला स्वास्थ्य रैंकिग में सीकर जिला पहले स्थान पर जुलाई माह में सीकर प्रथम, झुंझुनूं द्वितीय एवं चित्तौडगढ़ की तृतीय रैंकिंग, मई्र माह में भी प्रथम रहा था सीकर
 

jaipur

सीकर ने तीन महीने में दूसरी बार मारी बाजी, जिला स्वास्थ्य वरीयता सूची जारी

जयपुर। चिकित्सा ििवभाग की ओर से हर माह दी जा रही जिला स्वास्थ्य रैंकिंग में इस बार सीकर जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा झुंझूनू दूसरे और चित्तोगडगढ़ तीसरे स्थान पर रहा। ऑनलाइन सिस्टम मिसाल से यह वरीयता निर्धारित की गई है। जबकि जयपुर प्रथम और द्वितीय दोनों ही इस बार भी पीछे ही रहे। हालांकि जयपुर प्रथम एक स्थान का सुधार कर 23वें से 22वें स्थान पर पहुंचा। जबकि जयपुर द्वितीय तीन स्थान नीचे खिसककर 16वें से 19वें स्थान पर पहुंच गया।

विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने बताया कि मिसाल सिस्टम के माध्यम से मातृ, नवजात, शिशु स्वास्थ्य सूचकांक, पूर्ण टीकाकरण कवरेज, मरीजों की संतुष्टि, संस्थागत प्रसवों का प्रतिशत, प्रसव पूर्व जांच का कवरेज, परिवार कल्याण कार्यक्रम, टीबी सहित विभिन्न मापदंडों पर जिले का स्कोर कार्ड तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि इस बार जुलाई-2018 की रैंकिंग तीसरे अवसर पर जारी की गयी है एवं इस प्रतियोगिता के चलते ही स्वास्थ्य सेवाओं के प्रति टीम भावना जागृत हुई है। उन्होंने बताया कि टीम भावना विकसित होने से पॉजीटिव परिणाम मिल रहे हैं।
तीन महीने में ही सीकर जिला दूसरी बार प्रथम

मई माह में सीकर जिला प्रथम, और अप्रेल माह में 7वें स्थान पर रहा झुंझंनूं जिला जून रैंकिंग में प्रथम स्थान रहा था। जबकि जुलाई रेंकिंग में झुंझुनूं दूसरे स्थान पर चला गया है। इसी प्रकार जुलाई रैंकिंग में सीकर जिला तीसरे से पहले, चित्तौडग़ढ़ 8वें स्थान से तीसरे स्थान पर पहुंच गया है। सीकर जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सेवारत चिकित्सक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अजय चौधरी हैं।
नवचयनित चिकित्सकों के दस्तावेज सत्यापन 5 सितम्बर तक

जयपुर। प्रदेश में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की ओर से चिकित्सा अधिकारियों के 1090 पदों पर नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई थी। इन पदों में से 109 चयनित अभ्यर्थी अभी तक अपने मूल दस्तावेज सत्यापन कराने के लिए उपस्थित नहीं हुए हैं। इन अभ्यर्थियों के लिए दस्तावेज सत्यापन के लिए अंतिम तिथि 5 सितम्बर निर्धारित की गई है। निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. वी.के. माथुर ने बताया कि ये सभी अभ्यर्थी 5 सितम्बर तक निदेशालय में आवश्यक रूप से अपने दस्तावेजों का सत्यापन करवा सकते हैं। इसके बाद दस्तावेज सत्यापन नहीं कराने पर चिकित्सकों की अभ्यर्थता निरस्त कर दी जाएगी तथा उनके स्थान पर प्रतीक्षा सूची वाले अभ्यर्थियों को आमंत्रित कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन अभ्यर्थियों सूची विभागीय वैबसाईट ूूू222.ह्म्ड्डद्भह्य2ड्डह्यह्लद्ध4ड्ड.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर अपलोड कर दी गयी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो