scriptविकास की ऐसी कछुआ चाल, तीन साल में भी घूमने लायक नहीं बना पार्क, पूर्व cm वसुंधरा राजे ने किया था शिलान्यास | Silvan park not developed in three years | Patrika News

विकास की ऐसी कछुआ चाल, तीन साल में भी घूमने लायक नहीं बना पार्क, पूर्व cm वसुंधरा राजे ने किया था शिलान्यास

locationजयपुरPublished: Jun 06, 2019 12:34:08 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

आगरा रोड पर सेंट्रल पार्क की तर्ज पर विकसित होना था सिल्वन पार्क

jaipur

विकास की ऐसी कछुआ चाल, तीन साल में भी घूमने लायक नहीं बना पार्क, पूर्व cm वसुंधरा राजे ने किया था शिलान्यास

जयपुर. आगरा रोड पर बने सिल्वन पार्क को सेंट्रल पार्क की तर्ज पर विकसित करने का दावा किया गया लेकिन समय के साथ काम की गति धीमी होती गई। लाखों की आबादी के बीच बन रहे पार्क में न तो जीव-जन्तुओं के लिए बनाए गए वॉटर टैंकों में पानी है, न मॉर्निंग वॉकर के लिए बनाए गए टै्रक अच्छी स्थिति में हैं। तीन साल में भी पार्क का काम पूरा नहीं हो पाया है। जेडीए ने यहां सिविल का काम कराया लेकिन वन विभाग ने पेड़-पौधे लगाने में रुचि नहीं ली। ऐसे में दर्जनों कॉलोनियों के हजारों लोगों को सुविधा नहीं मिल पा रही है। दोपहर में यहां धूल उड़ती है। लोग पार्क की बजाय सड़क पर टहलने को मजबूर होते हैं।
ये काम हुए मगर फायदा नहीं :

करीब 111 हैक्टेयर में फैले इस पार्क का शिलान्यास अगस्त 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने किया था। जेडीए और वन विभाग को इसे 7.5 करोड़ रुपए में विकसित करना है। अब तक हुए कार्यों में पार्क की चारदीवारी बन चुकी है। अंदर दो किमी लम्बाई में कच्चा टै्रक बना हुआ है लेकिन ऊबड़-खाबड़ होने के कारण लोग इस पर चलने से बचते हैं। वाहनों के लिए पार्किं ग स्थल बनाए गए हैं। पार्क में 10 से अधिक पोंड हैं लेकिन उनमें पानी नहीं है। लोगों का कहना है कि सिंचाई के लिए पानी की कोई व्यवस्था नहीं है।
कई कॉलोनियों के बीच यह एकमात्र पार्क है। शुरुआत में तो तेजी से काम हुआ लेकिन बाद में धीमा पड़ गया। न सुरक्षा गार्ड हैं, न पक्षियों के लिए पानी की व्यवस्था है।

जितेंद्र पंचोली

दो-ढाई साल पहले लगाए गए पौधे पानी नहीं होने के कारण सूख चुके हैं। उन पौधों के अब पोस्टर ही बचे हैं। बदहाली के कारण लोगों में मायूसी है।

विनोद शर्मा

चारदीवारी तो बना दी लेकिन सुविधाएं अब तक विकसित नहीं हुईं। रात में तो पार्क में जाने से डर लगता है। झूले लग जाएं तो बच्चों को घुमाने राजापार्क नहीं ले जाने पड़ेगा।
राजीव शर्मा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो