scriptत्योहारी सीजन में एयरलाइंस कंपनियों की चांदी, जानें कितना महंगा हुआ टिकट | Silver of airlines companies in festive season, how expensive ticket? | Patrika News
जयपुर

त्योहारी सीजन में एयरलाइंस कंपनियों की चांदी, जानें कितना महंगा हुआ टिकट

जयपुर से मुंबई का किराया किया दोगुना

जयपुरNov 11, 2020 / 06:50 pm

SAVITA VYAS

त्योहारी सीजन में एयरलाइंस कंपनियों की चांदी, जानें कितना महंगा हुआ टिकट

त्योहारी सीजन में एयरलाइंस कंपनियों की चांदी, जानें कितना महंगा हुआ टिकट

जयपुर। अनलॉक के बाद 25 मई से घरेलू सेवा शुरू होने के बाद त्योहारी सीजन में जयपुर एयरपोर्ट से जाने वाले विमान यात्रियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। एयरपोर्ट से जाने वाले यात्रियों की संख्या बढऩे के चलते विमानों का किराया भी करीब दो से तीन गुना बढ़ गया। एयरलाइंस कंपनियां कोरोना काल के घाटे से उबरने के लिए आगामी दस दिनों में जाने वाले यात्रियों से मनमाना वसूली कर चांदी कूटने में लगी है। जयपुर से इस सप्ताह के लिए मुंबई का किराया 4854 रुपए, जयपुर से दिल्ली का किराया 3400 रुपए, हैदराबाद के लिए 5400 से 6000 रुपए, अहमदाबाद के लिए 4600 रुपए, बेंगलुरू के लिए 5200 से 5500 रुपए, हैदराबाद के लिए 5200 और चेन्नई के लिए 4500 रुपए तक वसूल रही है। इससे पहले मुंबई के लिए 3100 रुपए, अहमदाबाद के लिए 2200 रुपए किराया था। इसके अलावा उक्त जगहों के लिए होल्ड उड़ानों में 8000 रुपए तक किराया लिया जा रहा है।
इंटर स्टेट कनेक्टिविटी शुरू नहीं

हालांकि अभी भी प्रदेश में इंटर स्टेट कनेक्टिविटी शुरू नहीं की गई है। इसके अलावा अन्य जगहों के लिए उड़ानें शुरू नहीं की गई हैं। बीते 15 दिनों में एयरपोर्ट से रोजाना 30 के आस-पास उड़ानों का संचालन हुआ। ऐसे में दिवाली के समय घर जाने के लिए यात्रियों से एयरलाइंस कंपनियां मुनाफ ा देखकर रोजाना अलग-अलग किराया जारी कर यात्रियों की जेब काट रही है। जैसलमेर, उदयपुर, जोधपुर व किशनगढ़ सहित अन्य जगहों के लिए उड़ानें अभी जयपुर से शुरू नहीं हुई है। जयपुर एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक मार्च से पहले रोजाना घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को मिलाकर 65 के आस-पास उड़ानों का संचालन होता था। इसमें 13 हजार से अधिक यात्री रोजाना विभिन्न जगहों के लिए यात्रा करते थे। अब वर्तमान समय में यात्रीभार रोजाना 5 हजार के आस-पास पहुंचा है।
यहां के सफ र के लिए दिखा रुझान

इसके अलावा घरेलू उड़ानों में सबसे ज्यादा दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, बेंगलुरू, चेन्नई, पुणे, लखनऊ व अहमदाबाद सहित अन्य जगहों पर जाने के लिए विमानों का संचालन किया गया। अप्रैल में 17 घरेलू उड़ानों ने भरी उड़ान, 30 लोगों ने की यात्रा, मई में 203 घरेलू उड़ानों से 10,144 लोगों ने की यात्रा, जून में 955 घरेलू उड़ानों से 73,116 लोगों ने यात्रा की। वहीं जुलाई में 1068 उड़ानों से 80 हजार 640 लोगों ने यात्रा की। अगस्त में 1296 उड़ानों से एक लाख दस हजार 111 लोगों ने की यात्रा, सितंबर में 1575 उड़ानों से 12,2695 लोगों ने यात्रा की। वहीं अक्टूबर में 2 हजार उड़ानों से डेढ़ लाख लोगों ने यात्रा की। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो सबसे ज्यादा दुबई, मस्कट, शारजहां, अबुधाबी, बैंकांक, सिंगापुर, कुआलांपुर सहित अन्य जगहों का संचालन जयपुर एयरपोर्ट से किया गया।

Home / Jaipur / त्योहारी सीजन में एयरलाइंस कंपनियों की चांदी, जानें कितना महंगा हुआ टिकट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो