scriptसिंगल विंडो क्लियरेंस सिस्टम बनेगा और प्रभावी | single window clearance system will be more effective | Patrika News

सिंगल विंडो क्लियरेंस सिस्टम बनेगा और प्रभावी

locationजयपुरPublished: Jun 12, 2018 08:15:00 pm

Submitted by:

rahul

सिंगल विंडो क्लियरेंस सिस्टम बनेगा और प्रभावी

single window

सिंगल विंडो क्लियरेंस सिस्टम बनेगा और प्रभावी

राज्य में औद्योगिक निवेशकों के लिए सिंगल विण्डों क्लियरेंस सिस्टम को और अधिक प्रभावी बनाया जाएगा। इसके लिए सभी संबंधित विभागों को बिजनस क्लियरेंस स्टडी टेंपलेट उपलब्ध कराकर सात दिवस में आवश्यक पूर्ति चाही गई है, यह कहना है उद्योग और बीआईपी आयुक्त कृष्ण कुणाल का। उन्होने मंगलवार को उद्योग भवन में ब्यूरो ऑफ इंवेस्टमेंट प्रमोशन के बोर्ड रूम में सिंगल विंडो क्लियरेंस सिस्टम से जुड़े विभागों के प्रभारी अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि प्रदेश में औद्योगिक निवेशकों को एक क्लिक पर निवेश से संबंधित सारी सेवाएं और जानकारी उपलब्ध होने के साथ ही समयबद्ध क्लियरेंस सिस्टम सुनिश्चित होगा। उन्होंने बताया कि सिंगल विडों सिस्टम पर उपलब्ध सेवाओं, चरणबद्ध प्रक्रियाओं, निष्पादन की समय सीमा व तय समय सीमा में क्लियरेंस सुनिश्चिचत किया जाएगा। इस सिस्टम में आवश्यक कानून कायदों और औपचारिकताओं की जानकारी भी होगी ताकि निवेशक ऑनलाइन ही सारी औपचारिकताएं पूरी कर सके।
कुणाल ने सिंगल विण्डों क्लियरेंस सिस्टम में समयबद्ध ऑनलाइन निष्पादन के लिए प्रोसेस मेपिंग कराने की आवश्यकता जताई और सभी विभागों को निर्धारित प्रपत्र में सूचना प्रेषित करने को कहा। उन्होंने कहा कि औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने के लिए अन्य प्रदेशों की सिंगल विण्डों बेस्ट प्रेक्टिसेज का अध्ययन भी कराया जाएगा और उसके आधार पर राज्य में सिंगल विंडो क्लियरेंस सिस्टम मेें बेस्ट प्रेक्टिसेज का समावेष करते हुए निवेशोन्मुखी व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमें निवेशक के स्थान पर बैठकर उनकी समस्याओं को समझना होगा।
बैठक में उपनिदेशक उद्योग संजय मामगेन ने बताया कि एसडब्ल्यूसीएस में 15 विभागों की 87 सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है। बीआईपी की एसडब्ल्यूसीएस प्रभारी मलार एवं अमित बोहरा ने ब्यूरो ऑफ इवेस्टमेंट प्रमोशन केे क्लियरेंस सिस्टम की विस्तार से जानकारी दी। बैठक में नॉलेज पार्टनर केपीएमजी के एसोसिएट निदेशक धवल पिपलानी व देवनीत ने कंप्यूटर स्लाइड प्रजेंटेषन के माध्यम से प्रस्तुतिकरण दिया। बैठक में डीओआईटी, राजस्व, उर्जा, पीएचईडी, उद्योग, श्रम, फेक्ट्री एवं बायलर, पर्यावरण, सहकारिता, पर्यटन, बीआईपी, केपीएमजी आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो