scriptमिड और स्माल कैप में एसआईपी के निवेश सुरक्षित | SIP investments in mid and small cap secured | Patrika News

मिड और स्माल कैप में एसआईपी के निवेश सुरक्षित

locationजयपुरPublished: Nov 27, 2020 09:07:06 am

लॉर्ज कैप में भारी तेजी के बाद अब फंड मैनेजर्स ( Fund managers ) स्मॉल और मिड कैप फंड ( small and mid-cap funds ) में निवेश की सलाह दे रहे हैं। उनका मानना है कि 3.5 सालों की एसआईपी ( SIP ) बेहतर फायदा दे सकती है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ( ICICI Prudential ) म्यूचुअल फंड के स्मॉल कैप के फंड मैनेजर हरीश बिहानी और मिड कैप के फंड मैनेजर प्रकाश गोयल कहते हैं कि मिडकैप पोर्टफोलियो उस पोजीशन पर है जहां से इस सेक्टर का फायदा मिल सकता है।

मिड और स्माल कैप में एसआईपी के निवेश सुरक्षित

मिड और स्माल कैप में एसआईपी के निवेश सुरक्षित

जयपुर। लॉर्ज कैप में भारी तेजी के बाद अब फंड मैनेजर्स स्मॉल और मिड कैप फंड में निवेश की सलाह दे रहे हैं। उनका मानना है कि 3.5 सालों की एसआईपी बेहतर फायदा दे सकती है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के स्मॉल कैप के फंड मैनेजर हरीश बिहानी और मिड कैप के फंड मैनेजर प्रकाश गोयल कहते हैं कि मिडकैप पोर्टफोलियो उस पोजीशन पर है जहां से इस सेक्टर का फायदा मिल सकता है। जब कोविड इंफेक्शन की दर कम होगी या वैक्सीन उपलब्ध होगी, तब यह और फायदा दे सकता है। स्मॉल कैप बेंचमार्क में रैली जरूर दिखी है पर अभी भी इसमें तमाम ऐसे नाम हैं जो बॉटम में हैं और फायदा दे सकते हैं।
उनके मुताबिक अभी भी ढेर सारे स्मॉल कैप ऐसे है, जो बाजार की हालिया रैली में शामिल नहीं हुए हैं, जबकि अगले एक से तीन सालों में वे एक औसत स्तर पर ऊपर जा सकते हैं। यहां तक कि अगर साइक्लिकल नजरिए से भी देखें तो ढेर सारी कंपनियों के शेयर इस समय अच्छी कीमत पर उपलब्ध हैं। निवेशकों को ऐसे निवेश के लिए एसआईपी का रास्ता अपनाना चाहिए।
जनवरी 2018 में स्मॉल और मिड कैप काफी तेजी में थे। उस समय आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल असेट मैनेजमेंट ने यह फैसला किया कि अपनी दो पीएमएस स्कीम में जो पैसा निवेशकों का बड़ा था, उसे वापस कर दिया जाए। यह स्कीम स्मॉल कैप पर फोकस करती थी। इन दोनों स्कीम ने जनवरी 2016 तक 322.6 फीसदी का रिटर्न दिया था, जबकि बीएसई स्मॉल कैप इंडेक्स ने 230 फीसदी का रिटर्न दिया था। पर अब एक बार फिर से आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का मानना है कि स्मॉल कैप और मिड कैप तेजी पकड़ेंगे। ऐसे में निवेशक चाहें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के स्मॉल और मिडकैप फंडों के जरिए इस सेक्टर का फायदा ले सकते हैं। म्यूचुअल फंड के जरिए इक्विटी में निवेश करना हमेशा जोखिम को कम करता है। खासकर तब जब एसआईपी का रास्ता अपनाया जाए। चूंकि इस समय बाजार अपनी ऐतिहासिक उंचाई पर इसलिए स्मॉल और मिड कैप में एसआईपी के जरिए निवेश कर सकते हैं।
इन फंड मैनेजर्स का मानना है कि कुछ ऐसे स्टॉक है, जो आकर्षक मूल्यांकन पर हैं। परिणाम स्वरूप इक्विटी बाजार मिड और स्मॉल कैप के हिसाब से अभी निवेश करने के लायक है। म्यूचुअल फंड के जरिए अगर एसआईपी का रास्ता आप अपनाते हैं तो आपको जोखिम कम करने में मदद मिलेगी। जो निवेशक अभी भी अगले पांच सालों के नजरिए से निवेश करना चाहते हैं वे मिड और स्मॉल कैप स्कीम में एसआईपी को शुरू कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो