scriptम्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेशकों की चांदी, महिंद्रा स्कीम ने दिया 27.2 प्रतिशत का फायदा | SIP Investors Silver in Mutual Fund, Mahindra Scheme Gives 27.2 Percen | Patrika News

म्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेशकों की चांदी, महिंद्रा स्कीम ने दिया 27.2 प्रतिशत का फायदा

locationजयपुरPublished: May 02, 2021 12:05:44 pm

अगर आप सोच रहे हैं कि कम निवेश करके बेहतर रिटर्न कमाया जाए तो आपके लिए सिस्टमैटिक इन्वेसमेंट प्लान ( Systematic investment plan ) यानी एसआईपी ( sip ) सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। पिछले 3 सालों में महिंद्रा मैनुलाइफ की मल्टीकैप बढ़त योजना ने निवेशकों ( investors ) को 27.2 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एसआईपी का फायदा यह है कि आप 500 रुपए महीने से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। यानी एक छोटी रकम हर महीने निवेश कर लंबे समय में एक बड़ी रकम बना सकते हैं।

म्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेशकों की चांदी, महिंद्रा स्कीम ने दिया 27.2 प्रतिशत का फायदा

म्यूचुअल फंड में एसआईपी निवेशकों की चांदी, महिंद्रा स्कीम ने दिया 27.2 प्रतिशत का फायदा

मुंबई। अगर आप सोच रहे हैं कि कम निवेश करके बेहतर रिटर्न कमाया जाए तो आपके लिए सिस्टमैटिक इन्वेसमेंट प्लान यानी एसआईपी सबसे बेहतर तरीका हो सकता है। पिछले 3 सालों में महिंद्रा मैनुलाइफ की मल्टीकैप बढ़त योजना ने निवेशकों को 27.2 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। एसआईपी का फायदा यह है कि आप 500 रुपए महीने से इसकी शुरुआत कर सकते हैं। यानी एक छोटी रकम हर महीने निवेश कर लंबे समय में एक बड़ी रकम बना सकते हैं। एसआईपी बचत की आदत डालने, अनुशासित तरीके से निवेश करने और कंपाउंडिंग यानी चक्रवृद्धि तरीके से ब्याज हासिल करने का बेहतर साधन है। अर्थलाभ डॉटकॉम के आंकड़े बताते हैं कि महिंद्रा मैनुलाइफ की मल्टीकैप बढ़त योजना में किसी ने 3 साल में हर महीने 10 हजार रुपए का निवेश किया होगा तो वह आज 5.33 लाख रुपए हो गया है, जबकि निवेश की रकम 3.60 लाख रुपए रही है।
आंकड़ों के मुताबिक, 29 अप्र्रेल 2018 से लेकर 28 अप्रेल 2021 तक जिसने भी इस फंड में एसआईपी की होगी, उसे यह रिटर्न मिला है। यह फंड इस कैटेगरी में रैंकिंग में नंबर वन पर है। तीन साल की अवधि में यदि निफ्टी 50 से इसकी तुलना करें तो इसने 18.4 प्रतिशत का फायदा दिया है।
एमडब्ल्यूएफ फिनसर्व के पार्टनर भद्रेश देवकर के मुताबिक, म्यूचुअल फंड में एसआईपी एक बेहतर तरीका बनकर उभरा है। निवेशक इसे लेकर उत्साहित हैं और फिक्स्ड इनकम जैसे बैंक की एफडी की तुलना में यह फायदा देने में बेहतर साबित हुआ है। यह उन निवेशकों के लिए अच्छा है, जो शेयर बाजार की तरह निवेश का अनुभव करना चाहते हैं पर आक्रामक तरीके से म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करने के लिए उनके पास समय नहीं है।
वे कहते हैं कि म्यूचुअल फंड्स में एसआईपी के जरिए निवेश करने से न केवल संपत्तियों में अच्छा इजाफा होता है, बल्कि यह एक अच्छा अवसर भी निवेशकों के लिए लाता है। जब भी हम म्यूचुअल फंड स्कीम का फायदा देखेंगे तो आमतौर पर कम समय में इक्विटी म्यूचुअल फंड उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है। निवेशक बाजार की स्थितियों के आधार पर कम अवधि पर निवेश का फोकस करते हैं। चूंकि एसआईपी के जरिए एक नियमित तरीके से एक तय समय में निवेश होते रहता है, इसलिए बाजार के उतार-चढ़ाव का इस पर असर नहीं होता है। लंबे समय में यह निवेश को एक औसत तरीके से फायदे देने में मदद करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो