script6 जजों को स्वाइन लू, कई मामलों की सुनवाई टली | six supreme court judges struck by swine flu | Patrika News
जयपुर

6 जजों को स्वाइन लू, कई मामलों की सुनवाई टली

शीर्ष कोर्ट: मास्क लगा काम कर रहे कई जज
 

जयपुरFeb 26, 2020 / 01:31 am

anoop singh

6 जजों को स्वाइन लू, कई मामलों की सुनवाई टली

6 जजों को स्वाइन लू, कई मामलों की सुनवाई टली

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के छह जज स्वाइन लू से पीडि़त हैं। इस कारण कोर्ट की कई बेंच काम नहीं कर पा रही हैं। कई जज कोर्ट रूम में मास्क लगाकर काम कर रहे हैं। सबरीमला मामले पर होनी वाली सुनवाई भी इस कारण प्रभावित हुई है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने मंगलवार को कोर्ट रूम में इसकी जानकारी दी।
जस्टिस एएस बोपन्ना, हेमंत गुप्ता, इंदिरा बनर्जी, एल नागेश्वर राव, ऋषिकेश रॉय और अब्दुल नजीर मंगलवार को कोर्ट में उपस्थित नहीं थे। जजों के स्वाइन लू से ग्रस्त होने को लेकर स्थिति चिंताजनक नहीं है। 4 जज स्वस्थ हो चुके हैं। दो अन्य जज भी ठीक हो रहे हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में स्वाइन लू फैलने की शुरुआत जस्टिस एमएम शांतागौड़ार से शुरू हुआ।
सीजेआइ से मिले जस्टिस चंद्रचूड़
जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने भारत के चीफ जस्टिस एसए बोबडे से इसके संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी करने का भी अनुरोध किया। मंगलवार को कोर्ट नंबर-2 में जस्टिस रमना के नेतृत्व वाली तीन जजों की बेंच में शामिल जस्टिस संजीव खन्ना ने मास्क लगाकर सुनवाई किया। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में इस समय चीफ जस्टिस को मिलाकर कुल 33 जज हैं।
इस साल दिल्ली में स्वाइन लू का ताजा मामला
स्वाइन लू ने एक बार फिर भारत में दस्तक दे दी है। दिल्ली में स्वाइन लू का यह ताजा मामला सामने आया है। अभी तक कश्मीर, बेंगलुरु, पंजाब और राजस्थान से स्वाइन लू से पीडि़त होने की खबरें सामने आई थी। देश के कई शहरों से एच1एन1 वायरस से पीडि़त मरीज सामने आए हैं। राजस्थान से स्वाइन लू के 32 पॉजिटिव केस सामने आए हैं, इनमें से 19 मामले सिर्फ जयपुर के हैं। पिछले साल इस वायरस ने राजस्थान के 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। पंजाब में भी इस वायरस से संक्रमित लोग सामने आ रहे हैं। पंजाब के पंचकूला में 5 मरीज संदिग्ध पाए गए थे।
सीजेआइ के साथ सभी जजों की बैठक
जस्टिस चंद्रचूड़ ने बताया कि बीमारी से निपटने के लिए सभी जजों ने सीजेआइ एसए बोबडे के साथ बैठक की। जस्टिस चंद्रचूड़ ने सीजेआइ से मांग की है कि वे सुप्रीम कोर्ट के सभी स्टाफ को टीकाकरण के निर्देश दें। इस मुद्दे पर बात करने के लिए सीजेआई ने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के साथ बैठक बुलाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो