बच्चे को बचाने के चक्कर में जान गंवा बैठे छह हाथी

बच्चे को बचाने के चक्कर में जान गंवा बैठे छह हाथी
बच्चे को बचाने के चक्कर में जान गंवा बैठे छह हाथी

Shalini Agarwal | Updated: 06 Oct 2019, 09:27:43 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

थाईलैंड में एक झरने में फंसे बच्चे को बचाने के फेर में एक के बाद एक डूब कर मर गए छह हाथी, दो अन्य को बचाया वन्य अधिकारियों ने

थाईलैंड में एक दर्दनाक हादसे में खाओ ये नेशनल पार्क में हाथी का एक बच्चा एक कुख्यात झरने में फिसल कर गिर गया। बच्चे की तड़प झुंड में चल रहे अन्य हाथियों से देखी नहीं गई और वे एक बाद एक उसे बचाने के लिए झरने में उतरते रहे। वे उसे तो नहीं बचा सके लेकिन अपनी जान भी गंवा बैठे। दो अन्य हाथियों को एक पास की खाई के पास जीवन के लिए संघर्ष करते पाया गया, जिन्हें थाई अधिकारियों ने किसी तरह से बचा लिया। इस झरने को हाओ नारोक(नरक का झरना) नाम से जाना जाता है और इसमें पहले भी इसी तरह की घटनाएंं हो चुकी हैं। वर्ष 1992 में यहां डूबने से आठ हाथियों की मौत हो गई थी। थाईलैंड के डिपार्टमेंट ऑफ नेशनल पाक्र्स, वाइल्ड लाइफ एंड प्लांट कंसरवेशन के मुताबिक, यह घटना उस वक्त हुई जब हाथियों का एक समूह उस सडक़ को पार करने की कोशिश में था, जिसका रास्ता झरने ने रोक रखा था। थाई अधिकारियों ने एक जिंदा बचे हाथी की फोटो भी शेयर की है, जो अपने एक साथी हाथी को जिंदा करने की कोशिश कर रहा है। तीन साल के बेबी हाथी का शव हाओ नारोक के तले में मिला, जबकि पांच अन्य शव पास में पड़े मिले। नेशनल पार्क के मुखिया कांचित सिरिनोप्पवन के मुताबिक, जिंदा बचे दो हाथियों को अभी निगरानी में रखा गया है। थाइलैंड की वाइल्डलाइफ फ्रेंड्स फाउंडेशन के संस्थापक एडविन विक के मुताबिक, हो सकता है कि ये दोनों हाथी अधिक दिन तक जिंदा न बचें क्योंकि हाथी अपनी सुरक्षा और खाने के लिए अपने बड़े झुंड पर निर्भर रहते हैं। विके के मुताबिक, इस दर्दनाक घटना में हाथियों की मौत उनके लिए परिवार के किसी सदस्य को खोने जैसा है। थाईलैंड में इस समय लगभग 7000 एशियाई हाथी बचे हैं, जिसमें आधे से ज्यादा कैद में हैं।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned