नए कौशल के लिए खुद को करें तैयार

कई अध्ययनों में ऐसा पाया गया है कि यदि कोई किसी स्किल को सीखने के लिए स्वयं को लंबा समय देता है तो वह उसे ज्यादा बेहतर तरीके से सीख पाता है।

By: Archana Kumawat

Published: 22 Feb 2021, 06:24 PM IST

मूल्यांकन करने के लिए प्रतियोगिता में भाग लेते रहें
आ प किसी भी क्षेत्र में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो सीखने के क्रम को बनाए रखें। फिर चाहे आप सफलता नौकरी में पाना चाहते हों या बिजनेस में। इसके लिए आप किताबें पढ़ सकते हैं, कॉन्फ्रेंस और सेमिनार में भाग ले सकते हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम सीखना तो चाहते हैं लेकिन जीवन में इतनी व्यस्तता होती है कि समय निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। आप इसके लिए स्वयं से वादा कर सकते हैं क्योंकि ऐसे में नई चीज को सीखने के लिए आप प्लानिंग कर लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास करेंगे।

लंबा समय रखें
कई अध्ययनों में ऐसा पाया गया है कि यदि कोई किसी स्किल को सीखने के लिए स्वयं को लंबा समय देता है तो वह उसे ज्यादा बेहतर तरीके से सीख पाता है। साथ ही समय-समय पर अपना मूल्यांकन करने के लिए प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहें। परिणाम चाहे कैसे भी हों, हिस्सा जरूर लें। इससे आपके भीतर आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप इसके लिए प्रयासरत रहेंगे।

फौरन सवाल करें
कोई भी कौशल जिस भी शिक्षक से सीख रहे हैं, उन्हें अपनी स्थिति के बारे में बताएं। उनसे शेयर करें कि क्लास में बताई गई चीजों को घर पर दोहराने के लिए आपको कितना समय मिलता है ताकि वह उसी अनुसार ट्रेनिंग दें। तकनीकी चीजों को समझने के लिए हिचकिचाएं नहीं, फौरन सवाल करें।

Archana Kumawat
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned