script…तो इस जिले के युवा नहीं रहेंगे बेरोजगार ! | Skill Training: Youth of Rajasthan, Unemployment | Patrika News

…तो इस जिले के युवा नहीं रहेंगे बेरोजगार !

locationजयपुरPublished: Sep 09, 2019 08:53:32 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

अब बृज के युवाओं को भी स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। दरअसल, प्रदेश में खुलने वाले स्किल ट्रेनिंग सेंटर में से एक केंद्र भरतपुर संभाग मुख्यालय में भी केंद्र सरकार के सहयोग से खोला जाएगा।

...तो इस जिले के युवा नहीं रहेंगे बेरोजगार !

…तो इस जिले के युवा नहीं रहेंगे बेरोजगार !

अब बृज के युवाओं को भी स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे। दरअसल, प्रदेश में खुलने वाले स्किल ट्रेनिंग सेंटर में से एक केंद्र भरतपुर संभाग मुख्यालय में भी केंद्र सरकार के सहयोग से खोला जाएगा। इस केंद्र पर करीब 200 करोड़ रुपए का खर्च होगा। भरतपुर में अब युवाओं को स्किल की ट्रेनिंग मिलेगी। इसके लिए दो सौ करोड़ रुपए की लागत से स्किल ट्रेनिंग सेंटर की शुरूआत होगी। यदि यह सेंटर शुरू होता है तो यहां के युवक-युवतियों को इसका बड़ा लाभ मिल सकता है।
तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने बताया कि इस प्रशिक्षण केंद्र में संभाग के बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगारपरक प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि वे रोजगार अथवा स्वरोजगार प्राप्त कर सके। यह बात सोमवार को उन्होंने सेवर पंचायत समिति क्षेत्र के बझेरा गांव के उच्च माध्यमिक विद्यालय में सर्व शिक्षा अभियान के तहत 17 लाख 50 हजार रुपए की लागत से बने दो कक्षा-कक्षों के लोकार्पण के बाद आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में जनता को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि स्किल ट्रेनिंग सेंटर शुरू होने के बाद युवाओं को रोजगार के ज्यादा अवसर मिलेंगे।
खेलकूद के लिए तैयार होगा ट्रैक
मंत्री गर्ग ने कहा कि युवाओं के लिए सेना अथवा पुलिस की तैयारी के लिए रूंध इकरन में खेलकूद के लिए ट्रैक तैयार कराया जाएगा। इसके अलावा भरतपुर में जल्द ही निजी क्षेत्र में तकनीकी विश्वविद्यालय शुरू कराने का प्रयास किया जा रहा है ताकि युवकों को तकनीकी क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त हो सके।
स्कूल के विकास के लिए हरसंभव मदद
मंत्री ने विद्यालय में पेयजल की समस्या के निदान के लिए एक सप्ताह में नया नलकूप लगाने के निर्देश जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियंता को दिए। तकनीकी एवं संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने यह भी घोषणा की है कि विद्यालय के जिन कक्षा-कक्षों में पंखे नहीं हैं एवं पेयजल के लिए टंकियों का अभाव है, ऐसी स्थिति में पंखे व टंकियों की व्यवस्था विधायक निधि की जाएगी। साथ ही जिन कक्षा कक्षों में फर्श कच्चे हैं उनको पक्का कराने का कार्य भी समसा की ओर से कराया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो