scriptछाछ, स्किन को बनाएगी सॉफ्ट | skin | Patrika News
जयपुर

छाछ, स्किन को बनाएगी सॉफ्ट

हेयर केयर रुटीन में छाछ को शामिल करने से रूसी की समस्या दूर होगी।

जयपुरJun 08, 2021 / 10:08 am

Kiran Kaur

छाछ में विटामिन बी 12, कैल्शियम, फॉस्फोरस और राइबोफ्लेविन जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। ये हड्डियों, त्वचा और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का काम करते हैं। छाछ में लैक्टिक एसिड होता है, एक अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (एएचए) जो त्वचा को सॉफ्ट और चमकदार बनाता है। इसके अलावा यह बालों के लिए भी उपयोगी है। बालों में छाछ लगाने पर यह डीप कंडीशनर की तरह काम करती है।
आपके चेहरे से दाग और धब्बे होंगे दूर: छाछ त्वचा से दाग और धब्बों की समस्या को दूर करने में मदद करती है। संतरे के सूखे छिलकों को पीसकर छाछ के साथ पेस्ट बना लें। इससे त्वचा की हल्की-हल्की मसाज करें। इस पैक को 30 मिनट तक यूं ही लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में एक से दो बार यह प्रयोग करने से आपको प्रभाव नजर आएगा।
टमाटर के रस में मिलाकर लगाएं: छाछ एक प्राकृतिक लोशन के रूप में कार्य करती है, जो सनबर्न में भी आपको राहत देती है। इसके लिए छाछ में टमाटर के रस को मिलाएं और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं। इसमें मौजूद विटामिन ए और सी त्वचा को बेहतर तरीके से ठीक करने में मदद करते हैं। इस मिश्रण को धोने के बाद आप त्वचा में ठंडक महसूस करेंगे और जलन से राहत मिलेगी।
मुल्तानी मिट्टी के साथ: एक चौथाई कप छाछ में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और चुटकी हल्दी मिलाएं। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपको तैलीय त्वचा में आराम मिलेगा और अशुद्धियां दूर होंगी।
रिफ्रेशिंग ड्रिंक: छाछ आपके शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करती है और गर्मियों में इसे नेचुरल रिफ्रेशिंग ड्रिंक के रूप में पिया जाता है। स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें धनिया और भुना जीरा मिलाकर पिएं।

Home / Jaipur / छाछ, स्किन को बनाएगी सॉफ्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो