scriptस्किन कैंसर का रिस्क घटाएगा ये डाइट प्लान | skin cancer | Patrika News
जयपुर

स्किन कैंसर का रिस्क घटाएगा ये डाइट प्लान

गर्मी में त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाने के लिए संस्क्रीन के अलावा डाइट पर भी ध्यान दें

जयपुरMay 16, 2018 / 04:28 pm

Archana Kumawat

नाश्ते मेें लें ओट्स
हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का सेवन करना स्किन के लिए हानिकारक है। इनकी अधिकता इंफ्लेमेशन को बढ़ाने के साथ ही कुछ बीमारियों जैसे कैंसर एवं त्वचा संक्रमण का खतरा भी बढ़ा देता है। रिसर्च के अनुसार नाश्ते में ओट्स का सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होगा।
नाश्ते में दही लेना भी है फायदेमंद
रिसर्च के अनुसार अच्छे और बुरे बैक्टीरिया को संतुलित करके त्वचा कैंसर का रिस्क कम किया जा सकता है। दरअसल, अच्छे बैक्टीरिया एक तरह का रसायन स्त्रावित करते हैं जो कई तरह की कैंसर कोशिकाओं को मारने का काम करते हैं। इन अच्छे बैक्टीरिया को बैलेंस रखने के लिए सादा दही खाना लाभकारी है।
सुबह लें एक कप कॉफी
कॉफी न सिर्फ आपको एनर्जी देने का काम करेगी, बल्कि स्किन कैंसर से भी बचाएगी। यह बात एक रिसर्च से सामने आई है। कॉफी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स फ्री रेडिकल्स से बचाकर एजिंग एवं सन डेमेज से बचाने में भी कारगर होते हैं। इस तरह कॉफी भी कैंसर का रिस्क कम करेगी।
लंच में लें हरी पत्तेदार सब्जियां
यदि आप मेडिटेरियन डाइट को फॉलो करेंगे तो स्किन कैंसर का खतरा कम होगा। इसलिए लंच के समय हरी पत्तेदार सब्जियों को सलाद के रूप में शामिल करना चाहिए। इनमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे विटामिन ए एवं विटामिन सी, स्किन को डेमेज होने से बचाकर रिपेयर करते हैं।
सलाद में टमाटर लें
लंच में टमाटर का भी सेवन करें। यह फाइटोकैमिकल लाइकोपिन से भरा होता है, जो बहुत ही पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट्स है। यूके के एक अध्ययन के अनुसार १२ सप्ताह तक टमाटर का सेवन करने से सनबर्न एवं स्किन डेमेज से बचा जा सकता है। इसी तरह लंच में नट्स का सेवन भी फायदेमंद है।
ग्रीन टी पीएं

यदि शाम को चाय के रूप में ग्रीन टी का सेवन किया जाए तो कैंसर का रिस्क कम करने में यह भी बहुत फायदेमंद होगी। ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स डेमेज स्किन को रिपेयर करने का काम करते हैं। इसके अलावा यह त्वचा में से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने का काम भी करती है।
डिनर में ब्रोकली
ब्रोकली में सल्फोराफेन एंजाइम होता है, जो कैंसर के लिए जिम्मेदार कैमिकल्स को बाहर करके कैंसर का रिस्क कम करने का काम करता है। इसके अलावा ब्रोकली में विटामिन सी एवं एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं। विटामिन सी कोलेजन को संश्लेषित करने के साथ यूवी किरणों से त्वचा पर होने वाले नुकसान से बचाने का काम करता है। इसलिए ब्रोकली को डाइट में शामिल करें।
डार्क चॉकलेट
जर्मनी के एक अध्ययन के अनुसार डार्क चॉकलेट के सेवन से त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाया जा सकता है। गर्मियों में त्वचा की देखभाल करने के लिए यह डेजर्ट बहुत ही फायदेमंद है। कोकोआ प्लांट से तैयार की जाने वाली चॉकलेट में फ्लेवनॉइड की मात्रा ज्यादा होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स भी अच्छी मात्रा में होते हैं। इसलिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना स्किन के लिए लाभकारी है।

Home / Jaipur / स्किन कैंसर का रिस्क घटाएगा ये डाइट प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो