scriptत्वचा की रंगत निखारेंगे ये उपाय | skin care | Patrika News

त्वचा की रंगत निखारेंगे ये उपाय

locationजयपुरPublished: Jun 28, 2019 12:42:20 pm

Submitted by:

Kiran Kaur

गर्मी के दिनों में धूल, मिट्टी और धूप जैसे कई कारण त्वचा की रंगत को चुराने का काम करते हैं।

गर्मी के दिनों में धूल, मिट्टी और धूप जैसे कई कारण त्वचा की रंगत को चुराने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आप घरेलू उपायों का प्रयोग करें तो स्किन को मॉइश्चराइज रखने के साथ-साथ इसकी रंगत को भी निखार सकती हैं।
कोकोनट मिल्क लें। इससे अपने चेहरे पर मसाज करें और 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। सूख जाने पर चेहरा धो लें। इस प्रयोग से आपकी त्वचा निखर जाएगी क्योंकि नारियल में प्रचुर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो स्किन को नमी प्रदान करते हैं। साथ ही ये बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम करते हैं। त्वचा में ग्लो बना रहे इसके लिए डाइट पर भी ध्यान दें।
खीरे में प्राकृतिक रूप से पानी होता है, जो कि स्किन को हाइड्रेट रखने का काम करता है। वहीं जैतून तेल में विटामिन ई होता है, जो स्किन को मॉइश्चराइज करने का काम करता है और त्वचा पर उम्र के बढ़ते प्रभाव को कम करता है। खीरे व जैतून के तेल से आप अपनी त्वचा में निखार ला सकती हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले खीरे को कद्दूकस करें, फिर उसमें जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं। लगाने के आधे घंटे के बाद चेहरे को पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको इसके फायदे दिखने लगेंगे।
एक कटोरी में पिसी हुई मसूर दाल और बेसन डालकर मिलाएं। फिर इसमें हल्दी डालकर इन तीनों चीजोंं को मिला लें। अब इसमें दही डालकर अच्छे से मिलाएं। जब सारी चीजें अच्छी तरह से मिल जाएं तो इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद फेस धो लें। इससे त्वचा अच्छी तरह से मॉइश्चराइज हो जाएगी।
चेहरे को धोना जरूरी है लेकिन केवल नहाते समय ही नहीं बल्कि बाहर से आने के बाद भी स्किन को क्लीन करें। अगर आप मेकअप का प्रयोग करती हैं तो पहले किसी अच्छे मेकअप रिमूवर से स्किन को साफ करें और उसके बाद फेसवॉश का प्रयोग करके चेहरे को धो लें।

ट्रेंडिंग वीडियो