घरेलू चीजों से निखार लें त्वचा

त्वचा की देखभाल के लिए आप घरेलू चीजों का प्रयोग कर सकते हैं।

By: Kiran Kaur

Updated: 19 Apr 2020, 01:48 PM IST

त्वचा की देखभाल के लिए आप घरेलू चीजों का प्रयोग कर सकते हैं। वैसे भी लाॅकडाउन में इन दिनों पार्लर जाना संभव नहीं है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान उपाय जिन्हें आप आजमा सकते हैं।
बनाना मास्कः यह न केवल पिग्मेंटेशन को दूर करता है बल्कि निशान को दूर करने में भी मदद करता है, इसके अलावा यह चेहरे को चमक भी देता है।
ऐसे बनाएं : एक केले को अच्छी तरह से मैश कर लें फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। इसमें चुटकी हल्दी मिलाकर मिक्स करके चेहरे पर लगाएं जब पैक सूख जाये तो पानी से धो लें और कोई अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं।
शहद और सिट्रस मास्क: अगर आप अपनी ड्राई और डल स्किन को सुन्दर और चमकदार बनाना चाहते हैं तो यह मास्क आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।
ऐसे बनाएं : इसके लिए 3 चम्मच नींबू का रस लें फिर इसमें दो चम्मच शहद मिला दें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, ऐसा हफ्ते में दो बार करने से आपको ड्राई स्किन से छुटकारा मिलेगा।
संतरे का पैक: अगर आप संतरे का प्रयोग करना चाहते हैं तो इनके छिलकों को धूप में सुखा लें फिर इनका बारीक पाउडर बना लें। अब एक चम्मच पाउडर में दो से तीन चम्मच शहद मिलाएं और एक चम्मच दूध भी, सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और स्किन पर लगाएं जब पैक सूख जाये तो हाथों को हल्का गीला करते हुए चेहरे को एक मिनट के लिए स्क्रब करें। बाद में पानी से चेहरे को धो लें, इससे आपकी त्वचा की रंगत में सुधार होगा।

पोटेटो मास्कः त्वचा के लिए पोटेटो मास्क भी काफी फायदेमंद होता है। यह आपकी स्किन को मुलायम बनाने का काम करता है।
ऐसे बनाएंः इस मास्क को बनाने के लिए आधा कप आलुओं का रस लें और इसमें दो से तीन चम्मच दही का मिला लें। मिश्रण को अच्छी तरह से मिक्स करें और स्किन पर लगाएं। इस पैक को कम से कम दस मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और बाद में सामान्य पानी से चेहरा धो लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से आपको त्वचा में स्मूदनेस नजर आने लगेगी।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned