कम न हो चेहरे की चमक

स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय हमेशा एक्सपायरी डेट देख लें।

 

By: Kiran Kaur

Published: 21 Nov 2020, 04:29 PM IST

त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप कई प्रकार के उपाय करते हैं। चेहरे को धोने के बाद नियमित रूप से मॉइश्चराइजर लगाते हैं और घर से निकलने पर सनस्क्रीन का प्रयोग भी करते हैं। इन सभी उपायों के बाद भी आपके चेहरे से चमक गायब हो रही है तो इसके पीछे कुछ खास कारण हो सकते हैं जैसे कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स का एक्सपायरी होना। इसलिए सबसे पहले उत्पादों की डेट चेक करें और उसके बाद ही उनका इस्तेमाल करें।
स्किन केयर प्रोडक्ट्स की समयावधि : एक्सपायरी उत्पादों का प्रयोग स्किन को कई प्रकार की समस्याएं दे सकता है। इसलिए जब भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदें तो एक बार एक्सपायरी डेट चेक कर लें। अगर किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कम ही करते हैं तो देख लें कि एक्सपायरी डेट जल्द समय की न हो वरना आपको नुकसान होगा। कुछ ऐसे उत्पाद भी होते हैं जिन्हें एक बार खोलने के बाद निर्धारित समयावधि में प्रयोग कर लेना चाहिए। ऐसे उत्पादों के इस्तेमाल में सतर्कता बरतें।
सही तरीके से स्टोर करें उत्पाद: स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर दी गई जानकारी के अनुसार ही इन्हें स्टोर करें। इन्हें धूप या गर्म स्थान पर रखने से उत्पादों में मौजूद एक्टिव इंग्रीडिएंट्स टूट जाते हैं और ये प्रभावी नहीं रहते। इसलिए इन्हें हमेशा फ्रिज या ठंडे स्थान पर ही रखना चाहिए।
मौसम बदलने पर दें ध्यान: चेहरे की चमक इसलिए कम हो रही है क्योंकि आप मौसम बदलने पर त्वचा पर खास ध्यान नहीं दे रहे। जैसे सर्दियों में त्वचा में नमी घटने से रूखापन बढऩे लगता है जबकि गर्मी के दिनों में त्वचा ऑयली हो जाती है। ऐसे में त्वचा का विशेष ध्यान रखें।
डेड स्किन की वजह से पोषण में कमी: एक्सफोलिएशन ठीक प्रकार से न होने के कारण भी चेहरे की चमक कम हो सकती है। ऐसा होने पर सीरम आदि का चेहरे पर प्रभाव नजर नहीं आता क्योंकि डेड स्किन की परत उत्पाद को त्वचा में भीतर तक जाकर पोषण देने से रोकती है। जरूरी है कि सप्ताह में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट किया जाए।
विभिन्न चक्रों से गुजरती है त्वचा: विशेषज्ञों के अनुसार हमारी त्वचा का प्रकार कभी नहीं बदलता लेकिन यह संभव है कि त्वचा विभिन्न चक्रों से गुजरे। जैसे कभी-कभी नमी के कम होने पर स्किन ड्राई हो जाती है। वहीं कभी-कभी चेहरे पर अतिरिक्त तेल नजर आने लगता है। ऐसे में जरूरी है कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स को भी जरूरत के अनुसार बदल लिया जाए।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned