चेहरे को भी दें थोड़ा आराम

जेड रोलर्स, गुआ शा और फ्रोजन बॉल रोलर्स जैसे टूल्स त्वचा की देखभाल करते हैं।

By: Kiran Kaur

Published: 21 Nov 2020, 07:31 PM IST

आप कैसा महसूस कर रहे हैं यह चेहरे से नजर आता है। खुशी, तनाव और चिंता जैसे भाव इसी चेहरे से पता चलते हैं। जरूरी है कि त्वचा को रिलेक्स किया जाए। इसके लिए कुछ विशेष टूल्स का प्रयोग कर सकते हैं। जेड रोलर्स, गुआ शा, फेशियल क्लींजिंग ब्रश
और फ्रोजन बॉल रोलर्स जैसे टूल्स त्वचा की देखभाल करते हैं। ये त्वचा से गंदगी को दूर करके इसमें निखार लाने का काम करते हैं। इनमें से कुछ टूल्स लंबे समय से प्रयोग किए जा रहे हैंं।
जेड रोलर से त्वचा में बढ़ेगा ब्लड सर्कुलेशन: हम सभी फेशियल की उपयोगिता को जानते हैं। यह त्वचा को मुलायम बनाता है। अपने चेहरे की स्वयं मसाज करने के लिए 'जेड रोलर' का प्रयोग कर सकते हैं। इस उपकरण का इस्तेमाल चीन में लंबे समय से स्किन केयर प्रोडक्ट के रूप में हो रहा है। जेड स्टोन से बना यह रोलर ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर त्वचा में निखार लाने में सहायक है।
फेशियल क्लींजिंग ब्रश: यह बैटरी से चलने वाली डिवाइस है, जो कि त्वचा को साफ करने में सहायक है। कुछ डिवाइसेस में आपको उन्हें सर्कुलर मोशन में चलाना होता है जबकि कुछ में आगे और पीछे की ओर।
इस्तेमाल करते समय: त्वचा नॉर्मल है तो 'फेशियल क्लीजिंग ब्रश' का प्रयोग एक दिन के गैप में करें। ऑयली होने पर रोजाना किया जा सकता है लेकिन ड्राई स्किन पर इसका प्रयोग सप्ताह में एक बार ही करें।
चेहरे की लालिमा दूर करेगा आइस रोलर: स्किन की देखभाल के लिए 'आइस रोलर' का प्रयोग कर सकते हैं। यदि अत्यधिक एक्सफोलिएशन की वजह से आपकी त्वचा लाल हो गई है तो आइस रोलर उपयोगी साबित होगा। इसे फ्रोजन बॉल और ग्लोब मसाजर भी कहते हैं। इसे अधिकतर सुबह के समय प्रयोग किया जाता है ताकि चेहरे की लालिमा दूर हो सके। इससे चेहरे की मांसपेशियों का वर्कआउट होता है।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned