script

छोटी कक्षाओं की होगी ऑनलाइन परीक्षा!

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2020 11:05:47 pm

Submitted by:

Gaurav Mayank

10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा तारीख जारी करने में भी नहीं करेंगे जल्दबाजी: केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री धोत्रे… सीबीएसई : 9वीं कक्षा तक की परीक्षाएं ऑनलाइन कराने पर कर रहा विचार

छोटी कक्षाओं की होगी ऑनलाइन परीक्षा!

छोटी कक्षाओं की होगी ऑनलाइन परीक्षा!

जयपुर। कोरोना संक्रमण के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 9वीं कक्षाओं तक की परीक्षा ऑनलाइन कराने की तैयारी है। केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से छोटे बच्चों को स्कूल बुलाना सुरक्षित नहीं है। इसलिए ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प खुला है। वहीं, 10वीं (cbse 10th class) व 12वीं बोर्ड (cbse 12th class) परीक्षा की तारीख जारी करने में भी जल्दबाजी नहीं की जाएगी।
डाक विभाग के एक कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने बताया कि मंत्रालय सीबीएसई बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई के अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है। राज्यमंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि बोर्ड परीक्षा की तारीख जारी होने में थोड़ा समय लग सकता है, क्योंकि, कई राज्यों में कोरोना की स्थिति गंभीर है। जब तक सभी राज्यों में स्थिति सामान्य न हो जाए, तारीख तय करना मुश्किल है।
कहा कि कोरोना संकट के बीच छोटी कक्षाओं की ऑफलाइन परीक्षा कराना मुश्किल है। इसलिए ऑनलाइन परीक्षा बेहतर विकल्प हो सकता है। हालांकि, यह भी साफ किया कि 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन विकल्प पर अभी विचार नहीं किया है। कहा कि मंत्रालय सभी राज्यों में कोरोना की स्थिति पर नजर रख रहा है, उचित समय पर इन सभी विषयों पर आधिकारिक फैसला लिया जाएगा।
बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 10 को वेबिनार
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं को लेकर स्टूडेंट्स और पेरेंट्स अभी तक असमंजस में हैं। आमतौर पर नवंबर-दिसंबर में ही बोर्ड परीक्षाओं के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया जाता है। हालांकि, इस साल कोरोना के कारण बने हालातों के मद्देनजर एकेडमिक ईयर 2020-21 में होने वाली परीक्षाओं की डेटशीट जारी नहीं की गई है। ऐसे में परीक्षा को लेकर जारी असमंजस के बीच केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 10 दिसंबर को एक वेबिनार का आयोजन करने जा रहे हैं। इस बारे में केंद्रीय शिक्षा द्वारा जारी ऑफिशियल अपडेट के मुताबिक शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक सोशल मीडिया के जरिए स्टूडेंट्स से ऑनलाइन लाइव-इंटरेक्शन करेंगे। डॉ. निशंक ने बताया कि स्टूडेंट्स इसमें बोर्ड परीक्षा से जुड़े सवाल पूछ सकते हैं। इससे पहले यह सोशल इंटरैक्शन 3 दिसंबर को दोपहर 1 बजे आयोजित होना था। हालांकि, अब इसे 10 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो