scriptSmart India Hackathon 2020 : एक अगस्त से होगा सॉफ्टवेयर एडिशन हैकाथॉन | Smart India Hackathon 2020 Jecrc University Jaipur Software | Patrika News
जयपुर

Smart India Hackathon 2020 : एक अगस्त से होगा सॉफ्टवेयर एडिशन हैकाथॉन

ऑनलाइन मोड में होगा स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन—2020, जयपुर सीतापुरा स्थित जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी को बनाया गया नोडल सेंटर, 36 घंटे तक लगातार स्टूडेंटस निकालेंगे तकनीकी समस्याओं का समाधान

जयपुरJul 28, 2020 / 06:43 pm

surendra kumar samariya

Smart India Hackathon 2020 : एक अगस्त से होगा सॉफ्टवेयर एडिशन हैकाथॉन

गत वर्ष हैकाथॉन की फोटो

सुरेंद्र बगवाड़ा , जयपुर


टेक्निकल क्रिएटिविटी और देश की प्रगति के लिए नई खोज करने के साथ—साथ वर्तमान समस्याओं के समाधान निकालने के केंद्र सरकार की ओर से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन होगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से यह 1 से 3 अगस्त होगा।
इसके लिए जयपुर सीतापुरा स्थित जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी ( JECRC University Jaipur ) को नोडल सेंटर बनाया गया है। कोरोना कॉल के चलते हैकाथॉन ऑनलाइन मोड में होगा। देशभर में 41 इंस्टीटयूट को नोडल सेंटर बनाया है।
हैकाथॉन ( smart india hackathon 2020 ) में फिलहाल सॉफ्टवेयर ( software ) एडिशन 1-3 अगस्त चलेगा। इसमें 36 घंटे तक लगातार 2 लाख से अधिक युवा 57 हजार आइडियाज पर काम करेंगे। इसमें युवा केंद्र सरकार मंत्रालयों, राज्य सरकार की ओर से भेजी गई समस्याओं के साथ—साथ प्राइवेट कंपनियों के लिए सॉफ्टवेयर और प्रॉब्लम्स के सॉल्यूशन ढूंढेंगे। जयपुर के जेईसीआरसी यूनिवर्सिटी नोडल सेंटर पर मिनिस्ट्री ऑफ वीमन एंड चाइल्ड डवलपमेंट से जुड़ी प्रॉब्लम्स पर काम होगा।
हर एडिशन की तरह इस बार बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) हैकाथॉन में युवाओं को संबोधित करेंगे। कई सेंटर पर युवाओं से बातचीत भी करेंगे। जयपुर के नोडल सेंटर यूनिवर्सिटी के वाइस चेयरपर्सन अर्पित अग्रवाल ने बताया कि हैकाथॉन में आमजन की समस्याओं का समाधान निकाला जाता है।
इसमें केंद्र सरकार के 18 मंत्रालयों और देश की 95 मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए युवा स्मार्ट कम्युनिकेशन, एग्रीकल्चर एवं रूरल डवलपमेंट, वेस्ट मैनेजमेंट, क्लीन वाटर, स्मार्ट व्हीकल, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी, हैल्थ केयर, रिन्युवल एनर्जी जैसी समस्याओं के तकनीकी समाधान निकालेंगे। इससे कि देश की प्रगति को और गति मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो