script95 हजार घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर | Smart meters will be installed in 95 thousand homes | Patrika News

95 हजार घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर

locationजयपुरPublished: Nov 17, 2020 10:55:01 pm

Submitted by:

Amit Pareek

जयपुर डिस्कॉम जगतपुरा-प्रताप नगर से करेगा शुरुआत
 

स्मार्ट मीटर

स्मार्ट मीटर

जयपुर. बिजली उपभोक्ताओं के लिए खुशखबर। अब घरों में स्मार्ट मीटर लगाने का इंतजार खत्म हुआ। बुधवार से डिस्कॉम की ओर से शहर के 95 हजार उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत होगी। शहर के जगतपुरा में 45 हजार और प्रताप नगर इलाके में 50 हजार घरों में सबसे पहले मीटर लगाए जाएंगे। यहां मीटर लगने के बाद शहर के पुराना घाट, आमेर, भांकरोटा, सांगानेर, झोटवाड़ा के उपभोक्ताओं के घरों में मीटर लगाए जाएंगे। बिजली अभियंताओं की मानें तो एक माह के भीतर यह काम पूरा कर लिया जाएगा। प्रयोग के तौर पर इन्हें देखा जाएगा। स्कीम के अनुसार आने वाले दो साल में पूरे शहर में मीटर लगाने की तैयारी है।
बिजली बिल में मिलेगी छूट
डिस्कॉम घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के घर में स्मार्ट मीटर लगाने के साथ पहली बार बिजली बिल में कुछ राहत देगा। जो उपभोक्ता स्मार्ट मीटर को प्री-पेड कराएगा उसे बिजली बिल में प्रति यूनिट 15 पैसे की छूट दी जाएगी। अभी बिजली के प्री पेड मीटर सरकारी विभागों में ही लगे हुए हैं। लेकिन अब यह सुविधा आम उपभोक्ताओं को भी मिल रही है। सरकारी विभाग की मानें तो 99990 रुपए तक का प्री पेड रिर्चाज कराते हैं, लेकिन घरेलू उपभोक्ताओं के हिसाब से बहुत ही कम रिचार्ज रखे जाएंगे। डिस्कॉम अधिकारियों के अनुसार शहर में ऐसे कई उपभोक्ता हैं जो महीने में 10 से 15 दिन घर से बाहर रहते हैं। घर में प्री पेड मीटर लगाने पर प्रतिदिन बिजली का कितना उपभोग किया गया इसकी जानकारी उपभोक्ता के मोबाइल पर भेजी जाएगी।
बाहरी इलाकों में इसलिए लगाया
जयपुर डिस्कॉम के अधीक्षण अभियंता (आईटी) एके त्यागी के अनुसार डिस्कॉम को शहर के बाहरी इलाकों में नुकसान हो रहा है। जितनी बिजली दी जा रही है, उतने पैसे की वसूली नहीं हो रही है। ऐसे में स्मार्ट मीटर का प्रयोग इन्हीं इलाकों में पहले किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो