जयपुर में यहां अब स्मार्ट 'रोबोट' करेगा आपका स्वागत

गाइड की तरह देगा म्यूजियम की जानकारी

By: pushpendra shekhawat

Published: 23 Mar 2018, 09:19 PM IST

अश्विनी भदौरिया / जयपुर। नाहरगढ़ फोर्ट स्थित वैक्स म्यूजियम में अब आने वाले पर्यटक अब रोबोट से भी रूबरू होंगे। एक स्मार्ट रोबोट, जो म्यूजियम में आने वाले मेहमानों का स्वागत तो करेगा ही, साथ ही एक कुशल गाइड की तरह म्यूजियम के बारे में जानकारी भी देगा। वैक्स म्यूजियम प्रशासन की मानें तो रोबोट गाइड के निर्माण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। अगले माह दर्शकों के बीच आकर रोबोट सबको लुभाएगा और चौंकाएगा भी।

 

पर्यटकों को आकर्षित करने की कोशिश
म्यूजियम के फाउंडर डायरेक्टर अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि हमारी कोशिश हमेशा नई चीजें पर्यटकों के सामने पेश करने की रही है। पर्यटक कुछ नया देखना चाहता है। मौजूदा दौर आईटी का है और हर व्यक्ति हाइटेक हो गया है। इसी को ध्यान में रखकर रोबोट बनाने का खयाल आया।

 

सिर्फ अंग्रेजी समझ पाएगा

शुरुआती दिनों में रोबोट सिर्फ अंग्रेजी ही समझ सकता है, लेकिन शीघ्र ही एक सॉफ्टवेयर इसमें जोड़ा जाएगा। इसके बाद हिंदी को भी बखूबी समझेगा। इसके निर्माण में करीब एक साल का समय लगा है। चीन की 'आओबो इन्फॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी कम्पनी' ने इस स्मार्ट रोबोट को डिजाइन किया है। इसकी ऊंचाई 5 फीट 10 इंच है और वजन 80 किग्रा है।

 

रोबोट का सिर 28 डिग्री तक घूम सकेगा और वो बाकायदा बांए-दांए भी हिलेगा। विभिन्न डिग्रियों में आज़ादी के साथ आसानी से अपनी उंगलियों से, कोहनियों से, कंधों से हरकत करेगा। द्वितीय चरण में रोबोट किसी इमेज को आसानी से पहचान भी सकेगा। रोबोट की छाती पर 7 इंच की टच टीवी स्क्रीन भी होगी।

 

खिलाडिय़ों से लेकर सितारों का जमावड़ा
म्यूजियम में स्पोट्र्स स्टार्स, हॉलीवुड बॉलीवुड स्टार्स, वैज्ञानिक, अंतरिक्ष यात्री, स्वतंत्रता सेनानी, साहित्यिक दिग्गज, राजपूताना शान के साथ साथ एक विशाल जीवंत सा टाइगर रोबोट भी दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। म्यूजियम में एक टाइगर भी है जो गुर्राता है। बच्चे इसे बेहद पसंद करते हैं।

pushpendra shekhawat Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned