scriptएसएमएस में करोड़ों की लागत से बना यह वार्ड, प्राइवेट अस्पतालों को भी देगा मात, यह है खासियत | SMS hospital big facility defeat privet hospital | Patrika News
जयपुर

एसएमएस में करोड़ों की लागत से बना यह वार्ड, प्राइवेट अस्पतालों को भी देगा मात, यह है खासियत

मेडिसन-सर्जिकल आन्कोलॉजी के मरीजों को राहत नौ करोड़ में बना 90 पलंग का वार्ड

जयपुरApr 13, 2019 / 04:16 pm

Deepshikha Vashista

sms hospital

एसएमएस में करोड़ों की लागत से बना यह वार्ड, प्राइवेट अस्पतालों को भी देगा मात, यह है खासियत

जयपुर। सवाईमानसिंह अस्पताल में 9 करोड़ रुपए की लागत से चौथी मंजिल पर बनकर तैयार एक नए वार्ड का शुक्रवार को शुभारंभ हुआ। अस्पताल भवन काफी पुराना होने के कारण यहां पिल्लर खड़े नहीं किए जा सकते, ऐसे में यह वार्ड पूरी तरह फे्रब्रिकेटेड है। इस वार्ड में मेडिसन और सर्जिकल आन्कोलॉजी विभाग में आने वाले मरीजों को भर्ती किया जाएगा। वार्ड में कुल 90 पलंग हैं, जिनमें से 45 पलंग मेडिसन और 45 पलंग सर्जिकल आन्कोलॉजी विभाग को दिए गए हैं। यहां पर 2 यूनिट पुरुष मरीजों की और 1 यूनिट महिला मरीजों की रहेगी। अस्पताल के थ्री एफ, थ्री डी और साउथ विंग द्वितीय वार्ड में मरीजों का सबसे अधिक दबाव रहता था। अधिक मरीज भर्ती होने से पलंग कम पड़ते थे, जमीन पर लेटकर इलाज कराना पड़ता था।

यह है वार्ड की खासियत

यह फ्रेब्रिकेटेड वार्ड पूरी तरह वातानुकूलित है। यहां आने-जाने के लिए दो लिफ्ट, एक रैंप और सीढिय़ों की व्यवस्था की गई है। वार्ड में प्रत्येक दो पलंग के बीच ऑक्सीजन एवं सक्शन प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। साथ ही दो सेमीआईसीयू भी है। इस वार्ड को आकर्षित बनाने के लिए यहां पेंटिग्स भी बनाई गई हैं। फ्रेब्रिकेडेट होने से वार्ड में संक्रमण का खतरा कम रहेगा। साथ ही फायर पू्रफ आदि सुविधाएं भी यहां उपलब्ध हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो