scriptएसएमएस अस्पताल के प्लास्टिक सर्जरी ऑपरेशन थियेटर में गिरी फॉल सिलिंग | SMS Hospital : Falling Fall Sealing in Plastic Surgery Operation Theat | Patrika News

एसएमएस अस्पताल के प्लास्टिक सर्जरी ऑपरेशन थियेटर में गिरी फॉल सिलिंग

locationजयपुरPublished: Jul 30, 2019 06:08:33 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

SMS Hospital : सवाई मानसिंह अस्पताल के Plastic Surgery Operation Theater में Fall Sealing गिरने के कारण Tuesday को एक भी Operation नहीं हो पाया। गनिमत रही कि Night को जब ऑपरेशन थियेटर बंद था उस समय फॉल सिलिंग गिरी। अगर यह Accident दिन में होती तो जनहानी भी हो सकती थी। दो माह में Hospital के अंदर फॉल सिलिंग गिरने की यह चौथी घटना है। ऐसे में अस्पताल के Construction Work की Pole खुल रही है।

जयपुर . सवाई मानसिंह अस्पताल ( Savai Mansingh hospital ) के प्लास्टिक सर्जरी ऑपरेशन थियेटर ( plastic surgery Operation theater ) में फॉल सिलिंग ( Fall Sealing ) गिरने के कारण मंगलवार ( Tuesday ) को एक भी ऑपरेशन ( Operation ) नहीं हो पाया। गनिमत रही कि रात ( Night ) को जब ऑपरेशन थियेटर बंद था उस समय फॉल सिलिंग गिरी। अगर यह घटना ( accident ) दिन में होती तो जनहानी भी हो सकती थी। दो माह में अस्पताल ( Hospital ) के अंदर फॉल सिलिंग गिरने की यह चौथी घटना है। ऐसे में अस्पताल के निर्माण कार्य ( construction work ) की पोल ( pole ) खुल रही है।

सवाई मानसिंह अस्पताल प्रदेश का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल है। यहां राजस्थान ( Rajasthan ) के अलावा हरियाणा ( Haryana ) , पंजाब ( Punjab ) व अन्य पड़ोसी राज्यों से भी मरीज ( Patient ) उपचार कराने आते हैं। लेकिन इन दिनों हो रही फॉल सिलिंग गिरने की घटनाओं ने मरीजों में डर पैदा कर दिया है। हाल ही सात दिन पहले 23 जुलाई को भी यहां आयुष ओपीडी (OPD) की छत का प्लास्टर ( plaster ) गिर गया था। उस समय आउटडोर ( outdoor ) चल रहा था। इससे पहले अस्पताल के एक वार्ड में प्लास्टर गिरने की घटना हुई थी।

ऑपरेशन थियेटर खोला तो कुछ ओर था नजारा -:
एसएमएस अस्पताल के कर्मचारियों ने मंगलवार को सुबह साफ-सफाई के लिए जैसे ही प्लास्टिक सर्जरी विभाग का आउटडोर खोला तो नजारा कुछ ओर ही था। ऑपरेशन थियेटर टेबल व अन्य जगहों पर फॉल सिलिंग का मलवा फैला हुआ था। किसी के समझ में नहीं आ रहा था कि यह कैसे हुआ। अस्पताल के कर्मचारियों ने तुरंत इसकी जानकारी डॉक्टरों व अस्पताल अधीक्षक को दी। यह नजारा देख डॉक्टर भी हैरान हो गए।

हर रोज होते हैं 6 बड़े ऑपरेशन -:
एसएमएस अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी के जिस ऑपरेशन थियेटर में यह घटना हुई वहां पर हर रोज छह बड़े ऑपरेशन होते हैं। घटना के बाद सभी ऑपरेशन टाल दिए गए। ऐसे में मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

नया भवन होने के बावजूद गिरी फॉल सिलिंग -:
एसएमएस अस्पताल में धनवंरी का नया भवन बनाकर यहां आउटडोर शुरू किया गया ताकि अस्पताल के मुख्य भवन के भार को कम किया जा सके। इसी भवन के उपर प्लास्टिक सर्जरी का ऑपरेशन थियेटर है। यह भवन ज्यादा पुराना नहीं है। इसके बावजूद फॉल सिलिंग का गिरने से निर्माण कार्य की पोल खुल गई है।

प्लास्टर गिरने से बाल-बाल बची थी महिला डॉक्टर -:
सवाई मानसिंह अस्पताल में हाल ही 23 जुलाई को सुबह करीब 11 बजे यहां आयुष ओपीडी में छत का प्लास्टर गिर गया। प्लास्टर वहां गिरा जहां महिला डॉक्टर मरीजों को देख रही थी और प्लास्टर गिरने से ठीक 30 सैकंड पहले ही किसी काम से अपनी सीट से उठी थी। ऐसे में गनीमत रही की कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। अस्प्ताल के आयुष ओपीडी में प्लास्टर गिरने की घटना के बाद एक बार तो अफरा-तफरी मच गई। एकाएक प्लास्टर गिरने की तेज आवाज के कारण वहां मौजूद डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ व मरीज समझ नहीं पाए कि यह क्या हुआ। अस्पताल में दो बजे तक का समय आउटडोर का होता है। ऐसे में मरीजों की काफी भीड़ जमा रहती है। प्लास्टर गिरने की घटना के बाद आउटडोर को खाली कराया गया।

अस्पताल प्रशासन कर रहा है जांच -:
एसएमएस अस्पताल में एक के बाद एक हो रही फॉल सिलिंग गिरने की घटना के बाद अस्पताल प्रशासन सकते में है। अस्पताल प्रशासन ने तय किया है कि अस्पताल के नए और पुराने भवन की जांच कराई जाएगी। जहां फॉल सिलिंग व प्लास्टर गिरने जैसी स्थिति है, वहां की मरम्मत कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो