SMS Hospital की नई पहल, अस्पताल का स्टाफ काउंटर से लाकर देगा दवा

Savita Vyas | Updated: 16 Jul 2019, 12:25:42 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

SMS Hospital में अब वरिष्ठ नागरिकों व निशक्तजनों को दवा लेने के लिए कतार में नहीं लगना होगा।

जयपुर।

सवाई मानसिंह अस्पताल ( sms hospital ) में अब वरिष्ठ नागरिकों ( senior citizens ) व निशक्तजनों ( disabled Patients ) को दवा ( Medicines ) लेने के लिए कतार में नहीं लगना होगा। अस्पताल का स्टाफ आकर इनसे पर्ची लेगा और काउंटर से दवा लाकर देगा। एसएमएस अस्पताल में बड़ी पहल की गई है। राज्य ही नहीं, बल्कि देश में अब तक संभवत: किसी भी सरकारी अस्पताल में यह सुविधा नहीं है।


सवाई मानसिंह अस्पताल में आने वाले वरिष्ठ नागरिकों और नि:शक्तजनों को अब परेशान नहीं होना पड़ेगा। अस्पताल में ऐसे मरीजों के लिए ओपीडी में बीच वाले हॉल में कुर्सियां लगाई गई हैं। डॉक्टर को दिखाने के बाद वे यहां बैठ सकेंगे। यहां अस्पताल का स्टाफ आकर इनसे पर्ची लेगा और काउंटर से दवा लाकर देगा। यह सुविधा आज से शुरू होगी। इसके लिए अस्पताल प्रशासन ने चार फार्मासिस्ट, चार नर्सिंगकर्मी और छह सहायक लगाए हैं।


चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा आज मुख्यमंत्री वरिष्ठ नागरिक सहायता केन्द्र, विकलांग सहायता केन्द्र सहित मेडिकल ओंकोलॉजी विभाग के ओपीडी का उद्घाटन करेंगे। इसमें कैंसर मरीजों को एक छत के नीचे मेडिकल ओंकोलॉजी, सर्जिकल ओंकोलॉजी व रेडिएशन ओंकोलॉजी का परामर्श मिलेगा। 

 

वरिष्ठ नागरिक कैलाश चंद्र ने बताया कि अब तक अस्पताल में पंजीकरण काउंटर पर पर्ची कटवाने, फिर डॉक्टर को दिखाने के लिए कतार में लगना पड़ रहा था। इसमें कई घंटे लग रहे थे। वरिष्ठ नागरिकों व निशक्तजनों के लिए दवा लेना मुश्किल हो रहा था। सबसे अधिक परेशानी तो परिजनों के साथ नहीं आने पर होती थी। वहीं कुर्सियों की व्यवस्था नहीं होने से थकान होने लगती थी। कई बार तो घंटों तक कतार में लगने से चक्कर तक आने लग जाते थे। सवाई मानसिंह अस्पताल प्रशासन की इस पहल से वरिष्ठ नागरिकों को राहत मिलेगी।

 

मरीजों का गणित
- 8 हजार औसतन मरीज आते हैं ओपीडी में रोजाना
- 1500 मरीज वरिष्ठ नागरिक और विकलांग श्रेणी के
- 2500 का आइपीडी है अस्पताल का

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned