एसएमएस अस्पताल को कई सौगातें

SMS Hospital : जयपुर . Health Minister Dr. Raghu Sharma और State Health Minister Subhash Garg ने शनिवार को SMS Hospital के Blood बैंक 'New Blood Component Separation' यूनिट, Orthopedics Department के North Wing-First Ward के नवीनीकरण का लोकार्पण और अस्पताल में ही स्थित Data Center की आईटी सेल का शुभारंभ किया।

sms hospital : जयपुर . चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ( Health Minister Dr. Raghu Sharma ) और चिकित्सा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ( State Health Minister Subhash Garg ) ने शनिवार को एसएमएस अस्पताल ( SMS Hospital ) के ब्लड ( blood ) बैंक 'न्यू ब्लड कॉम्पोनेंट सेपरेशन' ( New Blood Component Separation ) यूनिट, अस्थि रोग विभाग ( Orthopedics Department ) के नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड ( North Wing-First Ward ) के नवीनीकरण का लोकार्पण और अस्पताल में ही स्थित डाटा सेंटर ( Data Cente ) की आईटी सेल का शुभारंभ किया।

डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि 55 लाख रुपए की लागत से निर्मित 'न्यू ब्लड कॉम्पोनेंट सेपरेशन' यूनिट लगने से यूनिट में रक्त और अवयव बनाए जा सकेंगे तथा एसडीपी या प्लेटलेट्स भी तैयार की जा सकेंगी। इसके अलावा 30 लाख रुपए की लागत से नॉर्थ विंग-प्रथम वार्ड को नवीनीकृत किया है, जिससे अस्थि रोग विभाग में भर्ती मरीजों को बेहतर सुविधा मिल पाएगी। चिकित्सालय में 12 लाख की लागत से नवनिर्मित डाटा सेंटर की आईटी सेल का भी शुभारंभ किया। इससे मरीजों के आईपीडी, ओपीडी, सर्जरी से जुड़े सभी डाटाज और जरूरी जानकारी मिल सकेगी। यहां एसएमएस और इससे संबद्ध अस्पतालों के डाटा को केंद्रीयकृत किया जा सकेगा, साथ ही पेशेंट की केसेज की हिस्ट्री रखने में भी मदद मिलेगी।


चिकित्सा मंत्री ने एमएमएस अस्पताल के सुश्रुत सभागार में आयोजित रक्त्दाता सम्मान समारोह में भी शिरकत की और प्रदेश में रक्त्दान के लिए उल्लेखनीय कार्य कर रहे संस्थानों और व्यक्तियों को भी सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में रक्तदान की सुविधाएं बढ़ाने के लिए पिछले दिनों 5 करोड़ 8 लाख रुपए लागत के 14 रक्त संग्रहण एवं परिवहन वाहनों को रवाना किया है, जो कि सातों संभागों के मुख्यालयों सहित 14 जिलों में स्वैच्छिक रक्तदाताओं से रक्त संग्रहण कर संबंधित जिलों के ब्लड बैंकों को सौपेंगे। डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि रक्तदान में सामाजिक सहयोग की भावना होना बेहद जरूरी है। सरकार रक्तदान के प्रति और अधिक जागरूकता लाने और इसके संग्रहण के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस अवसर पर लाड़ली रक्तसेवा योजना और कैंसर पीडि़त बच्चों के लिए रक्त योजना के पोस्टर्स का भी विमोचन किया गया।


चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री सुभाष गर्ग ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि जयपुर के एसएमएस ब्लड बैंक विभाग की ओर से हर साल 1 लाख 40 हजार ब्लड व अन्य अवयव (कॉम्पोनेंट) मरीजों को उपलब्ध कराए जाते हैंए जोकि उपलब्धि की बात है। उन्होंने चिकित्सकों को आव्हान करते हुए कहा कि मेडिकल बहुत नोबल प्रोफेशन हैए इसमें मरीजों की सेवा करते हुए और उन्हें बेहतर सुविधाएं देकर ही एमएमएस अस्पताल को देश के श्रेष्ठ संस्थानों में शामिल करवा सकते हैं।


इस अवसर पर आदर्श नगर विधायक रफीक खान, फतेहपुर विधायक हाकम अली, नीम का थाना विधायक सुरेश मोदी, एसएमएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य सुधीर भंडारी, अस्पताल के अधीक्षक डी.एस.मीना. डॉ. सुनीता बुंदस सहित वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Show More
Anil Chauchan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned