scriptफ्लॉप साबित हुआ डिस्कॉम का सर्च अभियान | discoms Search campaign was a flop | Patrika News

फ्लॉप साबित हुआ डिस्कॉम का सर्च अभियान

locationजयपुरPublished: Oct 26, 2016 11:15:00 am

Submitted by:

​babulal tak

नागौर डिविजन में चार दिन में पूरा हुआ एक दिन का लक्ष्य, 1.69 प्रतिशत चोरी पकड़ पाए डिस्कॉम अधिकारी, नागौर शहर में 5018 उपभोक्ताओं की जांच में 85 के वीसीआर

नागौर. डिस्कॉम द्वारा बिजली चोरी रोकने एवं लॉसेस कम करने को लेकर चलाया गया सर्च अभियान फ्लाप होता नजर आ रहा है। डिस्कॉम के उच्चाधिकारियों ने जिस जोश के साथ डिविजन के सभी अधिकारियों को उपभोक्ताओं के कनेक्शनों की जांच के लिए उतारा, उसका परिणाम उतना ही कमजोर निकला है। अभियान की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि नागौर शहर में १२ अधिकारियों की टीमों ने चार दिन तक कार्रवाई कर ५ हजार १८ कनेक्शनों की जांच की, जिसमें से मात्र ८५ जगह वीसीआर भरी गई। अर्थात अभियान की सफलता का प्रतिशत मात्र १.६९ प्रतिशत रहा। यही स्थिति पूरे जिले में रही। डिस्कॉम सूत्रों का कहना है कि इससे अच्छा परिणाम तो अचानक होने वाली कार्रवाई में आता था। 
इसलिए फेल साबित हुआ अभियान

लॉस रिडक्शन प्रोग्राम के तहत गठित टीमों ने चार दिन तक मोहल्लों में पहुंचकर बारी-बारी प्रत्येक घर में जांच की। टीमों ने जैसे ही कार्रवाई शुरू की, बिजली चोरी करने वाले उपभोक्ता सतर्क हो गए। उन्होंने टीम के पहुंचने से पहले ही चोरी बंद कर दी। इस अभियान के दौरान केवल वही उपभोक्ता पकड़ में आए, जिन्होंने मीटर से छेड़छाड़ कर रखी थी या मीटर ऑपरेट किया हुआ था।
विभाग ने सोचा उपभोक्ता डर जाएंगे

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस अभियान को चलाने के पीछे अधिकारियों की सोच थी कि उपभोक्ता डरकर निगम के पास आ जाएंगे और जुर्माना भरकर कनेक्शन ठीक करवा लेंगे, लेकिन एेसा हुआ नहीं। 
जेईएन भाकर ने भरी सबसे ज्यादा वीसीआर

गत दिनों चार दिन तक चलाए गए सर्च अभियान के दौरान १२ अधिकारियों ने अलग-अलग कार्रवाई करते हुए ५ हजार १८ मकानों की चैकिंग की। इस दौरान सबसे ज्यादा नागौर एक्सईन एचआर नारानिया ने ६३५ तथा सबसे कम मूण्डवा एईएन महेन्द्र चौधरी ने ७३ चैकिंग की। वहीं वीसीआर भरने में सबसे ऊपर नागौर जेईएन कैलाश भाकर रहे, भाकर ने १७ वीसीआर भरी। दूसरे स्थान पर सबसे ज्यादा वीसीआर भरने वाले नागौर एईएन एमआर मीणा रहे, जिन्होंने १६ वीसीआर भरी, जबकि फिडर मैनेजर लालचंद आंवला ने चैकिंग तो २३५ की लेकिन वीसीआर एक भी नहीं भरी।
कार्रवाई तो हुई है

लॉस रिडक्शन प्रोग्राम के तहत जिले में करीब २० हजार कनेक्शनों की जांच की गई है, जिनमें से करीब ३०० के खिलाफ वीसीआर भरी गई है। यह अभियान अभी चल रहा है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य ऑपरेटेड मीटर को पकडऩा था। 
– एमबी पालीवाल, एसई, डिस्कॉम, नागौर

ट्रेंडिंग वीडियो