एसएमएस अस्पताल को अब आएगी खुलकर सांस

राजधानी के सवाई मानसिंह अस्पताल को मरीजों के अतिरिक्त बोझ से जल्द ही मुक्ति मिलने जा रही है। इसमें अहम भूमिका निभाएंगे जनता क्लीनिक, जो मौजूदा अशोक गहलोत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसकी शुरुआत बुधवार को जयपुर के वाल्मीकि नगर में प्रदेश के पहले जनता क्लीनिक के उद्घाटन से हो गई है।

गरीबों के लिए साबित होगा वरदान
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके उद्घाटन के अवसर पर कहा कि बीमारियों के इलाज में बहुत पैसा खर्च होता है। गरीब लोगों को अच्छी चिकित्सा सुविधाएं उनके घर के नजदीक ही मिल सकें, इसके लिए राज्य सरकार जनता क्लीनिक खोल रही है।
जयपुर में 12, जोधपुर में 3 क्लीनिक
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि गरीब आदमी के दरवाजे तक चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाने के लिए सरकार ने यह पहल की है। इससे सवाई मानसिंह अस्पताल पर मरीजों का दबाव कम हो सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में जयपुर में 12 तथा जोधपुर में 3 जनता क्लिनिक की शुरुआत की जा रही है।
विश्व स्वास्थ्य संगठन से सराहना मिली
मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान वह राज्य है, जहां सरकार अस्पतालों में रोगियों को निशुल्क दवा और निशुल्क जांच की सुविधा दे रही है। गांव-ढाणी तक निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं को पहुंचाने के लिए हमारी सरकार का यह एक ऐसा कदम था, जिसकी न केवल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भरपूर सराहना की, बल्कि देश के कई राज्यों ने भी इसका अध्ययन किया।
निशुल्क दवा व जांच का दायरा बढ़ाया
अब हमने इन दोनों योजनाओं में निशुल्क दवाओं और निशुल्क जांचों की संख्या बढ़ाई है। हम महात्मा गांधी आयुष्मान भारत राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ 1 करोड़ 10 लाख परिवारों तक पहुंचाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
ये मंत्री व अधिकारी रहे मौजूद
इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला, शिक्षा राज्यमंत्री गोविंदसिंह डोटासरा, वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई, उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी, विधायक गंगा देवी, पूर्व महापौर ज्योति खंडेलवाल, चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी एवं आमजन मौजूद थे।

chandra shekar pareek Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned