scriptअब तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लगभग 21 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद | So far, about 21 lakh metric tonnes of wheat has been procured at the | Patrika News

अब तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर लगभग 21 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद

locationजयपुरPublished: Jun 08, 2021 09:36:09 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

गेहूं की खरीद के लिए 387 क्रय केंद्र स्थापितलक्ष्य प्राप्ति के करीब खाद्य विभाग



जयपुर, 8 जून
राज्य में कोविड संक्रमण (covid infection) से पैदा हुई विषम परिस्थितियों और सीमित संसाधनों के बाद भी खाद्य विभाग (Food Department) केंद्र सरकार की ओर से निर्धारित किए गए 22 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद के लक्ष्य को प्राप्त करने की दहलीज पर आ चुका है। रबी विपणन वर्ष 2021- 22 (Rabi Marketing Year 2021- 22) में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अभी तक लगभग 21 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। इस दौरान प्रदेश के लगभग दो लाख किसानों को लाभान्वित कर राहत पहुंचाई गई है।
खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि प्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद के लिए 387 क्रय केंद्र स्थापित किए गए हैं। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद प्रदेश के सभी क्रय केंद्रों पर सुचारू रूप से की जा रही है। उन्होंने बताया कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर भारतीय खाद्य निगम ने 14.54 लाख, तिलम संघ ने 2.28 लाख राजफेड ने 2.74 लाख एवं नैफेड ने 1.07 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। उन्होंने बताया कि अभी तक मंडियों में 21.94 लाख मैट्रिक टन गेहूं की आवक हुई है जिसमें से विभाग की ओर से न्यूननतम समर्थन मूल्य पर 20.64 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है।
गेहूं क्रय केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइन की पालना के निर्देश
शासन सचिव ने बताया कि कॉविड 19 वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए गेहूं क्रय केंद्रों पर सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन की शत.प्रतिशत पालना किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। खरीद केंद्रों पर मास्क पहनने, सामाजिक दूरी बनाए रखने, सेनेटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग के निर्देश दिए गए हैं। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की ओर से प्रदेश में रबी विपणन वर्ष 2021-22 के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य 1 हजार 975 प्रति क्विंटल के हिसाब से 22 लाख मैट्रिक टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो