scriptFASTag खरीदने पर मिल रहे कई ऑफर | So many offers on FastTag Purchage | Patrika News

FASTag खरीदने पर मिल रहे कई ऑफर

locationजयपुरPublished: Nov 22, 2019 09:09:00 am

Submitted by:

poonam shama

Toll Plaza पर भीड़ कम करने और प्रदूषण के स्तर को ध्यान में रखते हुए Ministry of Road Transport and Highways ने 1 दिसंबर से National Highway पर चलने वाले वाहनों पर फास्टैग (Fastag) लगाना अनिवार्य कर दिया है. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एनएचएआई को सभी टोल पर बेस्ट तकनीक का इस्तेमाल करने का निर्देश दिया

FASTag खरीदने पर मिल रहे कई ऑफर

FASTag खरीदने पर मिल रहे कई ऑफर

नए नियमों के तहत FASTTag से Toll Plaza पर पेमेंट करने पर NHAI कैशबैक भी ऑफर कर रही है। फास्टैग से पेमेंट करने पर 2.5 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा। अब एयरटेल पमेंट बैंक ने भी नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और इंडियन हाइवेज मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है। एयरटेल अपने डिजिटल और रिटेल टचपॉइंट्स पर फास्टैग उपलब्ध कराएगा।
एयरटेल पर 50 रुपये का कैशबैक
Airtel पेमेंट बैंक पर कंपनी फास्टैग पर्चेज पर 50 रुपये का कैशबैक दे रही है। इसके लिए आपको एयरटेल ऐप से फास्टैग रिचार्ज करना होगा। एयरटेल पेमेंट बैंक चुनिंदा बैंकिंग पॉइंट्स पर फास्टैग खरीद भी सकते हैं। इसके लिए यूजर को वीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और रजिस्ट्रैशन नंबर की जरूरत होगी।
FastTag
यह रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) टैग गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगेगा, जो बैंक अकाउंट या नैशनल हाइवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पेमेंट वॉलिट से जुड़ा होगा। इससे गाड़ी मालिकों को टोल प्लाजा से गुजरते रुकने की जरूरत नहीं होगी और रकम अकाउंट से अपने आप कट जाएगी।
मोबाइल की तरह हो सकेगा रिचार्ज
मंत्रालय ने सिस्टम में बदलाव की निगरानी और नैशनल हाइवेज अथॉरिटी (NHAI) के साथ तालमेल बनाकर काम करने के लिए करने के लिए कई राज्यों में केंद्रीय प्रभारी अधिकारियों की नियुक्ति की है। इसका क्रियान्वयन NHAI ही कर रही है। ऊपर जिस अधिकारी का जिक्र किया है, उन्होंने बताया कि अधिकांश कमर्शल गाड़ियों ने पहले ही FASTags सिस्टम अपना लिया है। निजी कार मालिक अभी भी कैश टोलिंग से छुटकारा पाने का इंतजार कर रहे हैं। अधिकारी ने कहा, ‘हम सभी टोल प्लाजा पर गाड़ी चलाने वाले लोगों को FASTags के बारे में जागरूक करने की कोशिश कर रहे हैं। हम आखिर में FASTag को मोबाइल की तरह रिचार्ज करने की सहूलियत भी दे देंगे।’
कैसे मिलेगा फास्टैग?
नई गाड़ी खरीदते समय ही डीलर से आप फास्टैग प्राप्त कर सकते हैं. वहीं, पुराने वाहनों के लिए इसे नेशनल हाईवे के प्वाइंट ऑफ सेल से खरीदा जा सकता है. इसके अलावा फास्टैग को प्राइवेट सेक्टर के बैंकों से भी खरीद सकते हैं. इनका टाइअप नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया से होता है. इसे सिंडिकेट बैंक, Axis बैंक, IDFC बैंक, HDFC बैंक, SBI बैंक और ICICI बैंक से प्राप्त कर सकते है. आप चाहें तो Paytm से भी फास्टैग खरीद सकते हैं.

ट्रेंडिंग वीडियो