script

लॉकडाउन बना मजाक, सब्जी मंडी में उड़ रही सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां

locationजयपुरPublished: Apr 10, 2020 12:26:44 pm

Submitted by:

dinesh Dinesh Saini

शहर की सब्जी मंडियों में सोशल डिस्टेंस की जमकर धज्जियां उड़ रही है। यहां पर आने वाले सब्जी व्यापारी से लेकर स्थानीय लोग एक दूसरे के पास पास खड़े होकर फल और सब्जियां खरीद रहे हैं। शहर की परकोटे में स्थित सब्जी मंडी से लेकर अंबाबाड़ी, लालकोठी और चौमू सब्जी मंडी तक के यही हाल है…

vegetable_market.jpg

Effect of lockdown – Vegetable traders increase prices of vegetables

जयपुर। शहर की सब्जी मंडियों में सोशल डिस्टेंस की जमकर धज्जियां उड़ रही है। यहां पर आने वाले सब्जी व्यापारी से लेकर स्थानीय लोग एक दूसरे के पास पास खड़े होकर फल और सब्जियां खरीद रहे हैं। शहर की परकोटे में स्थित सब्जी मंडी से लेकर अंबाबाड़ी, लालकोठी और चौमू सब्जी मंडी तक के यही हाल है। मंडी परिसर में सुबह जल्दी ही सब्जी और फल खरीदने वाले फुटकर विक्रेताओं और लोगों की भीड़ सैकड़ों में जमा होने लगती है। समय बढ़ने के साथ ही सब्जी खरीदने वालों की भीड़ लगातार बढ़ती जाती है। इस दौरान यह लोग बिल्कुल पास पास में खड़े रहते हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते हैं। ऐसे में यदि कोई कोरोनावायरस व्यक्ति मंडी में आ जाए तो महामारी पूरे शहर में फैलने के लिए जरा भी देर नहीं लगेगी। मंडी प्रशासन की तमाम अपील और सख्ती के बावजूद भी लोग डिस्टेंस पर रहकर सब्जी और फल खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं।
मुहाना मंडी के अध्यक्ष राहुल तंवर का कहना है कि उन्होंने रिटेल भाव में सब्जियां लेने के लिए लोगों के आने पर रोक लगा रखी है। लेकिन रिटेल में सब्जी लेने फिर भी लोग यहां चले आते हैं। मंडी प्रशासन द्वारा मंडी के गेटों पर आने जाने वाले लोगों से सोशल डिस्टेंस बनाने की अपील की जा रही है। इसके साथ ही जगह-जगह खड़े हो रहे लोगों को भी समझाया जाता है और आग्रह किया जाता है कि वह उचित दूरी बनाए रखें।लेकिन इसके बावजूद भी यहां आने वाले लोग सोशल डिस्टेंस बनाने के लिए तैयार नहीं है। हालांकि मुहाना सब्जी मंडी में रिटेल सब्जी बेचने पर रोक रखा रखी है। लेकिन शहर की अन्य सब्जी मंडियों जिनमें खासतौर पर परकोटे की मंडियों में सब्जी खरीदने के लिए लोग अधिक संख्या में अभी भी उमड़ रहे हैं। लोगों का एक समय में ही इतना ज्यादा इकट्ठे होने के पीछे कारण बताया जाता है कि लोगों में डर है कि मंडी कुछ समय के लिए खुलती है ऐसे में उन्हें बाद में सब्जी मिले या नहीं। हालांकि सब्जी मंडी व्यापारी बार-बार उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करने की हिदायत देते रहते हैं। लेकिन निश्चित समय तक ही सब्जी मंडी खुल रही है। इस दौरान वह भी काम में व्यस्त रहते हैं तो लोगों को भी ज्यादा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करवा पाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो