scriptसोशल मीडिया को समझें | social media in career | Patrika News

सोशल मीडिया को समझें

locationजयपुरPublished: May 24, 2021 07:22:45 pm

Submitted by:

Archana Kumawat

सोशल मीडिया पर प्रमोशन के लिए आपका प्राथमिक लक्ष्य रिलेशनशिप और वैल्यू बनाने से संबंधित होना चाहिए।

सोशल मीडिया को समझें

सोशल मीडिया को समझें


बिजनेस को सफल बनाने के लिए आज के समय में सोशल मीडिया सबसे सशक्त माध्यम है। लेकिन यहां आपकी उपस्थिति ही काफी नहीं होगी, बल्कि आपको लगातार सक्रिय भी रहना होगा। तभी आप बड़े टारगेट ग्रुप तक पहुंच सकते हैं। इसलिए लोगों के कमेंट्स का जवाब दें और उनके संवाद में भाग लें। सोशल मीडिया के लिए उचित रणनीति बनाएं। जानते हैं ऐसे ही कुछ उपयोगी टिप्स –
इस तरह बढ़ा सकते हैं भागीदारी
सोशल मीडिया पर प्रमोशन के लिए आपका प्राथमिक लक्ष्य रिलेशनशिप और वैल्यू बनाने से संबंधित होना चाहिए। कुछ लोग सोशल मीडिया पर कंटेंट को पोस्ट करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। लेकिन फिर भी ऑडिशियंस की भागीदारी नहीं बढ़ा पाते हैं। इसलिए कंटेंट में पूर्ण दक्षता पर ध्यान देने की बजाय अपनी सक्रियता को बढ़ाएं। अपने विचारों को शेयर करें और लोगों के कमेंट्स का जवाब दें।
कंटेंट के चुनाव को समझें
सोशल मीडिया पर कंटेंट का चुनाव भी बहुत अहम होता है। इसके लिए भी एक रणनीति बनाएं। यदि आप बिजनेस इवेंट्स, कवरेज, प्रमोशन आदि से संबंधित कंटेंट को बहुत ज्यादा शेयर करेंगे तो लोगों को बोरियत महसूस होगी। लोगों की इसमें रुचि नहीं होगी कि आपने पिछले सप्ताह क्या पोस्ट किया। वे आपके अनुभवों को जानना चाहते हैं। इसलिए कंटेंट के चुनाव को समझें।
अपनी सोच से करें काम
सोशल मीडिया पर आप उन्हीं पोस्ट को शेयर करें, जिनमें आपकी रुचि हो। लोगों की सोच के अनुरूप काम न करें। न ही यह कोशिश करें कि हर काम पूरी तरह से परफेक्ट हो। यदि आप ऐसा करते हैं तो लोग आप पर भरोसा नहीं करेंगे। इसलिए अपनी सोच और हुनर को आगे बढ़ाने के लिए काम करें।
प्रमोशन का तरीका हो सही
सोशल मीडिया पर बड़े टारगेट ग्रुप को अचीव करना चाहते हैं तो प्रमोशन के तरीके को भी समझना होगा। माना आपका काम इंश्योरेंस से जुड़ा है तो आप हर समय अपने प्रोडक्ट्स को सेल न करें, बल्कि लोगों को समझें और उनके संवाद में भाग लें। उन्हें उचित सलाह दें। इससे लोगों का आप पर और आपके प्रोडक्ट्स पर भरोसा बनेगा।
एक घंटे का समय है काफी
दिन-ब-दिन तकनीक का प्रयोग करना आसान होता जा रहा है। अकाउंट को खोलना और पोस्ट करना भी फ्री है। अपने दोस्तों, को-वर्कर्स और कस्टमर्स से कनेक्ट हो सकते हैं। इसलिए सोशल मीडिया का शेड्यूल बनाएं। रोज एक घंटा सोशल मीडिया पर एक्टिव रहकर आप बिना किसी कोस्ट के बड़ा नेटवर्क तैयार कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो