scriptजयपुर में क्यों छिड़का जा रहा है Sodium Hypochlorite, जानिए | Sodium Hypochlorite is Helping to prevent corona virus Infection | Patrika News

जयपुर में क्यों छिड़का जा रहा है Sodium Hypochlorite, जानिए

locationजयपुरPublished: Mar 25, 2020 10:57:44 am

Submitted by:

Pawan kumar

– सोडियम हाइपोक्लोराइट कोरोना संक्रमण को रोकने में है कारगर- जयपुर में चारदीवारी इलाके और मुहाना मंडी से हुई शुरूआत

Fogging

Fogging

जयपुर। कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने में सोडियम हाइपो क्लोराइट (Sodium hypochlorite) महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस कैमिकल का छिड़काव और इससे सेनेटाइजेशन करने से 48 घंटे तक कोरोना वायरस संक्रमण का फैलाव रोकने में मदद मिलती है। इसे देखते हुए जयपुर नगर निगम ने शहर में सोडियम हाइपो क्लोराइट का छिड़काव और सेनेटाइजेशन शुरू किया है। मंगलवार को जयपुर के चारदीवारी इलाके और मुहाना मंडी क्षेत्र में सेनेटाइजेशन किया गया।

जानकारी के अनुसार नगर निगम ने 2 बड़ी मशीनों के साथ सोडियम हाइपोक्लोराइट दवा के साथ सेनेटाइजेशन प्रक्रिया शुरू की है। आज नगर निगम को दो और मशीनें मिल जाएंगी। इससे शहर में ज्यादा तेजी के साथ सेनेटाइजेशन प्रक्रिया चल पाएगी। नगर निगम के पास अभी 3 हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट एक प्रतिशत क्षमता वाला लिक्विड उपलब्ध है। नगर निगम ने 20 हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइट कैमिकल का और आॅर्डर दिया है, यह निगम प्रशासन को एक—दो दिन में उपलब्ध हो जाएगा।

कोटा में बनेगा सोडियम हाइपोक्लोराइट 10 प्रतिशत सॉल्यूशन

कोटा की डीसीएम फैक्ट्री में सोडियम हाइपोक्लोराइट 10 प्रतिशत सॉल्यूशन का उत्पादन किया जाएगा। अभी बाजार में पांच लीटर का पांच प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइड सॉल्यूशन की कीमत 400 रुपए है। डीसीएम में 10 प्रतिशत सॉल्यूशन बनाया जाएगा। राजस्थान के प्रत्येक जिले को पांच हजार लीटर सोडियम हाइपोक्लोराइड 10 प्रतिशत सॉल्यूशन के साथ नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इस तरह पूरे राज्य में करीब दो करोड़ का यह पदार्थ नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। गौरतलब है कि अभी बाजार में सोडियम क्ललोराइट 1 प्रतिशत से लेकर 5 प्रतिशत सॉल्यूशन ही उपलब्ध है। सोडियम हाइपोक्लोराइट 10 प्रतिशत सॉल्यूशन उपलब्ध होने से ज्यादा प्रभावी तरीके से सेनेटाइजेशन प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी।
क्या बोले निगम अधिकारी –

जयपुर शहर में सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन से सेनेटाइजेशन प्रक्रिया शुरू की है। यह लगातार जारी रहेगी। शुरूआत में जहां पर लोगों की आवाजाही ज्यादा है, वहां पर सेनेटाजेशन किया जा रहा है। जल्द ही पूरे शहर में सेनेटाइजेशन होगा। सड़कों को भी सेनेटाइज करेंगे।
देवेन्द्र जैन, उपायुक्त, स्वास्थय प्रथम, नगर निगम जयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो