विधानसभा में सदस्यों को उपलब्ध करवाई जाएगी बजट की सॉफ्टकॉपी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने मौजूदा कार्यकाल का तीसरा बजट बुधवार को पेश करेंगे। मुख्यमंत्री गहलोत सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगे।

By: Ashish

Published: 23 Feb 2021, 08:07 PM IST

जयपुर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने मौजूदा कार्यकाल का तीसरा बजट बुधवार को पेश करेंगे। मुख्यमंत्री गहलोत सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगे। पहली बार बजट को पेपरलैस करने के लिए उठाए गए कदम के तहत विधानसभा में मौजूद सभी सदस्यों को टेबलेट के माध्यम से बजट की सॉफ्टकॉपी उपलब्ध करवाई जाएगी। कोरोना काल में बिगड़ी अर्थव्यवस्था को देखते हुए सरकार के लिए बजट काफी चुनौतीपूर्ण हैं। मुख्यमंत्री स्वास्थ्य के साथ ही किसान, महिला, रोजगार, नए निर्माण कार्य, नए शिक्षण संस्थान के साथ ही कुछ नई योजनाओं की घोषणा भी कर सकते हैं।

राज्य में कुशल वित्तीय प्रबंधन के जरिए राजस्व घाटे को कम करने और राजस्व बढ़ोतरी के लिए भी बजट में प्रावधान करने साथ ही सहाड़ा, राजसमंद, सुजानगढ़, वल्लभनगर में होने वाले उपचुनाव को देखते हुए स्थानीय जरूरतों को देखते हुए मुख्यमंत्री बजट में इन क्षेत्रों के लिए भी कुछ सौगात दे सकते हैं। कोरोना काल की स्थितियों को ध्यान में रखते हुए हेल्थ सेक्टर को अधिक मजबूत करने के लिए बजट में खास प्रावधान किए जा सकते हैं। किसानों के लिए भी घोषणाएं की जा सकती हैं। शिक्षा के ढांचे को मजबूत करने के लिए भी घोषणाएं संभव हैं। मुख्यमंत्री के बजट भाषण को सोशल मीडिया पर विभिन्न प्लेटफॉर्म पर आॅनलाइन भी देखा जा सकेगा।
वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार दोपहर मुख्यमंत्री निवास पर वित्त वर्ष 2021-22 के राज्य बजट को अन्तिम रूप दिया। इस अवसर पर प्रमुख शासन सचिव वित्त अखिल अरोरा, शासन सचिव वित्त (राजस्व) टी. रविकांत, शासन सचिव वित्त (बजट) डाॅ. पृथ्वीराज, विशिष्ट सचिव वित्त (व्यय) सुधीर कुमार शर्मा एवं निदेशक (बजट) शरद मेहरा उपस्थित रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned