scriptSolar Energy : ऊपर सोलर पैनल से बनेगी बिजली, नीचे होगी खेती | Solar Energy: Electricity to be made from solar panel above, farming | Patrika News

Solar Energy : ऊपर सोलर पैनल से बनेगी बिजली, नीचे होगी खेती

locationजयपुरPublished: Nov 15, 2019 07:41:39 pm

Submitted by:

Bhavnesh Gupta

कुसुम योजना के तहत होगा काम, 300 विद्युत सब स्टेशन के 5 किलोमीटर दायर में लगेंगे सोलर प्लांट

Solar Energy : ऊपर सोलर पैनल से बनेगी बिजली, नीचे होगी खेती

Solar Energy : ऊपर सोलर पैनल से बनेगी बिजली, नीचे होगी खेती



जयपुर। सौर उर्जा (Solar Energy) को बढ़ावा देने और किसानों को सौर उर्जा उत्पादन से जोड़ने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (Energy Ministry) ने कुसुम योजना (Kusum Scheme) की गाइडलाइन के तहत यहां काम शुरू होगा। इसके तहत न किसानों को सोलर खेती का विकल्प मिलेगा, बल्कि नीचे खेती और ऊपर सोलर पैनल और नीचे खेती करके जमीन का दोहरा उपयोग किया जा सकेगा। क्योंकि, कई खेती में सीधी धूप की जरूरत कम होती है। वहीं, दूरदराज में बिजली से वंचित खेतों तक उजाला भी पहुंचेगा। योजना को तीन श्रेणी में बांटा गया है। इसके बाद उर्जा विभाग ने भी तीनों डिस्कॉम से सब स्टेशन से जुड़ी जमीन की सूची तैयार की है। इनमें किसानों की जमीन भी शामिल है, जो सब स्टेशन से पांच किलोमीटर के दायरे में है। उन इलाकों को भी चिन्हित किया जा रहा है, जहां किसानों को दिन में बिजली उपलब्ध नहीं हो पा रही है।
डिस्कॉम को भी फायदा

इसमें जितने भी सोलर प्लांट विकसित होंगे, उनसे उत्पादित बिजली पर केन्द्र सरकार डिस्कॉम्स को करीब चालीस पैसे प्रति यूनिट का अनुदान देगी। यही कारण है कि बिजली कंपनियां का भी इस तरफ रुझान है ।
तीनों डिस्कॉम में 300 सब स्टेशन चिन्ळित

जयपुर सहित जोधपुर, अजमेर डिस्कॉम से जुड़े 33केवी के सब स्टेशन चिन्हित किया गया है। इसके तहत हर डिस्कॉम को 100 सब स्टेशन बताने हैं, जिनके पास खाली जमीन पर सोलर प्लांट लगाया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो