Somvati Amavasya 2021 साल की एकमात्र सोमवती अमावस्या, जानें क्या है इसका महत्व

Somvati Amavasya Date 2021 Importance of Somvati Amavasya Somvati Amavasya 2021 auspicious time सोमवती अमावस्या Somvati Amavasya 2021 List Somvati Amavasya 2021 Shubh Muhurat 2021 Me Somvati Amavasya Kab Hai 2021 Somvati Amavasya Date Papmochani Ekadashi 2021 Papmochani Ekadashi 2021 Kab Hai Papmochani Ekadashi 2021 Shubh Muhurat Papmochani Ekadashi 2021 Puja Vudhi पापमोचनी एकादशी शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

 



By: deepak deewan

Published: 05 Apr 2021, 02:39 PM IST

जयपुर. हिंदू पंचांग के अनुसार हर महीने एक अमावस्या आती है. जो अमावस्या सोमवार के दिन पड़ती है उसे सोमवती अमावस्या Somvati Amavasya 2021 कहते हैं. सनातन धर्म में सोमवती अमावस्या का बहुत महत्व है. इस बार चैत्र महीने की अमावस्या 12 अप्रैल को पड़ रही है. 12 अप्रैल को सोमवार भी है यानि यह सोमवती अमावस्या होगी.

खास बात यह है कि साल 2021 में केवल एक ही सोमवती अमावस्या पड़ने वाली है. अर्थात चैत्र की अमावस्या साल की एकमात्र सोमवती अमावस्या भी है. अमावस्या पर शिव पूजन और पितरों के तर्पण का सबसे ज्यादा महत्व होता है. सोमवती अमावस्या पर शिव पूजन का महत्व बढ़ जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना शीघ्र फलदायी होती है.

इस दिन दान का भी विशेष महत्व होता है. शास्त्रों के अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन किए गए दान से घर में सुख-शांति का वास होता है. सुहागिनें इस दिन अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखकर पीपल की पूजा करती हैं. माना जाता है कि सोमवती अमावस्या के दिन पितरों का तर्पण करने से उनका आशीर्वाद मिलता है. पितरों की प्रसन्नता से जीवन में सुख-समृद्धि की वृद्धि होती है.

सोमवार के दिन पड़नेवाली अमावस्या यानि सोमवती अमावस्या पर धन—संपदा प्राप्त करने के लिए भगवान शिव की पूजा अर्चना जरूर करनी चाहिए. विशेष बात यह है कि सोमवती अमावस्या पर शिव पूजन से धन—संपत्ति—वैभव के कारक चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है. हालांकि इस दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं होते हैं पर शिव पूजा करने से चंद्रमा बलवान होकर शुभ फल प्रदान करता है.

Show More
deepak deewan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned