scriptराजस्थान दौरे से ऐन पहले कांग्रेस अध्यक्ष को ‘झटका’! गांधी परिवार के ‘विश्वासपात्र’ ने किया राहुल के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान | Son Of Congress Leader To Contest Against Rahul Gandhi In Amethi | Patrika News

राजस्थान दौरे से ऐन पहले कांग्रेस अध्यक्ष को ‘झटका’! गांधी परिवार के ‘विश्वासपात्र’ ने किया राहुल के खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान

locationजयपुरPublished: Mar 26, 2019 12:01:49 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

Son Of Congress Leader To Contest Against Rahul Gandhi In Amethi

Son Of Congress Leader To Contest Against Rahul Gandhi In Amethi
जयपुर।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress President Rahul Gandhi) को राजस्थान में चुनावी दौरे से ठीक पहले करारा झटका लगा है। दरअसल, राहुल के गढ़ माने जाने वाली अमेठी सीट (Amethi Constituency) से गांधी परिवार के कई सालों से बेहद नज़दीक रहे हाजी मोहम्मद हारून राशिद (Haji Haroon Rasheed) ने चुनाव मैदान में उतरने का ऐलान कर दिया है। राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ने को लेकर हाजी राशिद के अचानक हुए ऐलान के बाद राजनीतिक गलियारों में नई बहस छिड़ गई है।
दरअसल, लोकसभा चुनाव 2019 में राहुल गांधी अमेठी सीट से चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। लेकिन अब यहां से राहुल के खिलाफ हाजी हारून ने चुनाव लड़ने का ऐलान कर सभी को चौंका दिया है। हाजी हारुन कांग्रेस पार्टी के पीढ़ियों से करीबी रहे हैं। वे सोनिया गांधी के भी सबसे विश्वासपात्रों में से एक रहे हैं। हाजी हारुन के पिता मोहम्मद सुलतान भी राहुल गांधी के पिता पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के भी करीबी रहे हैं। ख़ास बात ये भी है कि हाजी हारुन के पिता मोहम्मद सुलतान ने अमेठी निर्वाचन क्षेत्र से ही राजीव गांधी और सोनिया गांधी के नामांकन के दौरान प्रस्तावक की भूमिका में रहे हैं।
जानकारी के अनुसार हाजी हारुन ने चुनाव मैदान में उतरने के पीछे अमेठी में विकास नहीं होना बताया है। मीडिया को दी अपनी प्रतिक्रिया में हाजी हारुन ने कहा है कि अमेठी के विकास को लेकर बातें बड़ी-बड़ी की गईं, लेकिन धरातल पर कुछ नहीं हुआ। अमेठी बहुत पिछड़ा हुआ है और इसकी यहां आकर देख सकता है।इसलिए अमेठी के बेहतर भविष्य के लिए राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ने का फैसला लिया गया है।

… ‘झटके’ के बीच आज राजस्थान में ‘गरजेंगे’ राहुल
लोकसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को प्रदेश के एक दिवसीय दौर पर हैं। कांग्रेस अध्यक्ष आज श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ और बूंदी में जनसभाओं को संबोधित करेंगे और जयपुर में पार्टी के ट्रेंड वर्करों को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट और प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे भी साथ रहेंगे।
दो बार आएंगे जयपुर एयरपोर्ट
अपनी इस एक दिवसीय यात्रा के दौरान राहुल गांधी आज दो बार जयपुर एयरपोर्ट आएंगे। दऱअसल राहुल गांधी 1.30 बजे सूरतगढ़ एयरपोर्ट से जयपुर एयरपोर्ट के लिए रवाना होंगे। पौने तीन बजे सूरतगढ़ से जयपुर एयरपोर्ट आएंगे, इस दौरान एयरपोर्ट पर ही कुछ समय के लिए रुकेंगे और यहां से तीन बजे वापस बूंदी के लिए रवाना होंगे। इसके बाद वे पौने 6 बजे जयपुर एयरपोर्ट आएंगे और 6 बजकर 20 मिनट पर सभा स्थल पर पहुंचेंगे।
वहीं शाम 7.30 बजे रामलीला मैदान से एयरपोर्ट लिए रवाना होगे और यहां से 7 बजकर 55 मिनट पर दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। विधानसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी का ये तीसरा प्रदेश दौरा है। इससे पहले राहुल गांधी ने जनवरी माह में जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में किसान रैली को संबोधित किया था।
इसके बाद 14 फरवरी को अजमेर में आयोजित सेवादल के राष्ट्रीय महाधिवेशन को भी राहुल गांधी ने संबोधित करते हुए चुनावी जीत का मंत्र फूंका था। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जयपुर दौरे के दौरान उनके भव्य स्वागत की भी तैयारियां की जा रही है। बताया जाता है जेएलएन मार्ग से रामलीला मैदान तक कई जगह कार्यकर्ताओं की ओर से उनका भव्य स्वागत किया जाएगा।
निर्दलीय देंगे कांग्रेस अध्यक्ष को समर्थन का पत्र
राहुल गांधी की जयपुर के रामलीला मैदान में आयोजित होने वाली कार्यकर्ताओं की सभा में निर्दलीय विधायक भी राहुल गांधी के मंच पर नजर आएंगे। एक दर्जन निर्दलीय विधायकों को रैली में आमंत्रित किया है। एक निर्दलीय विधायक बाबूलाल नागर मे इसकी पुष्टि भी की है। बताया जाता है कि एक दर्जन निर्दलीय विधायक अपना समर्थन पत्र भी राहुल गांधी को सौंपेंगे।
जानकारों की माने तो कांग्रेस पार्टी कई विधायकों को लोकसभा में चुनावों में उतारना चाहती है, ऐसे में सरकार पर कोई संकट नहीं आए,इसके लिए निर्दलीय विधायकों का समर्थन लिया जा रहा है, इन एक दर्जन विधायकों में से अधिकांश वो हैं, जो कांग्रेस पृष्ठभूमि के रहे हैं, और कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़कर मंत्री और विधायक तक रहे हैं। लेकिन बीते विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने से नाराज होकर इन्होंने पार्टी से बगावत कर निर्दलीय चुनाव लड़ा था, और जीत दर्ज की थी।
निर्दलीय विधायक देंगे समर्थन
दरअसल जिन निर्दलीय विधायकों की ओर से कांग्रेस को समर्थन देने की बात कही जा रही है, उनमें बाबू लाल नागर, महादेव सिंह खंडेला, संयम लोढ़ा , खुशबीर सिंह जोजावर, रामकेश मीणा, कांति मीणा, रमिला खडिय़ा, बलजीत यादव, राजकुमार गौर, आलोक बेनीवाल, और सुरेश टांक हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो