332 सामुदायिक केंद्रों पर होगी सोनोग्राफी की सुविधा

राज्य पर्यवेक्षण बोर्ड की बैठक

By: Tasneem Khan

Updated: 30 Jul 2021, 08:25 PM IST

Jaipur प्रदेश के चयनित 332 सामुदायिक केंद्रों पर सोनोग्राफी की सुविधा भी होगी। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने शुक्रवार को स्वास्थ्य भवन में आयोजित राज्य पर्यवेक्षण बोर्ड की बैठक में यह घोषणा की। वहीं स्वास्थ्य सोनोलोजिस्ट की परीक्षा और प्रशिक्षण भी निरंतर करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सोनोग्राफी मशीनों को ख़रीदते समय बाय बैक पद्दति अपनाई जाए, ताकि नई तकनीक आने के बाद पुरानी मशीनों को वापस कर नई मशीनें ली जा सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भ्रूण परीक्षण को रोकने एवं बेटियों को बचाने के लिये पीसीपीएनडीटी एक्ट की प्रभावी पालना सुनिश्चित की जा रही है। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि पूर्व में मुखबिर योजना के तहत भ्रूण परीक्षण संबंधी प्राप्त सूचना पर प्रोत्साहन राशि को ढाई लाख रुपए से तीन लाख रुपए तक बढ़ा दिया गया है। इस अवसर पर आमजन तक मुखबिर योजना के प्रचार-प्रचार के लिये पोस्टर का विमोचन भी किया गया।

पीसीपीएनडीटी एक्ट (PCPNDT Act) पर हो रही कार्रवाई
चिकित्सा सचिव सिद्धार्थ महाजन ने बताया कि वर्तमान में प्रदेश में 265 राजकीय सोनोग्राफी केन्द्र और 3 हजार 483 निजी सहित कुल 3 हजार 748 रजिस्टर्ड सोनोग्राफी केन्द्र हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पीसीपीएनडीटी एक्ट के अंतर्गत इस वर्ष अब तक लगभग 1220 केन्द्रों का निरीक्षण किया जा चुका है। वर्ष 2021 में अब तक तीन डिकॉय ऑपरेशन कर, दो सोनोग्राफी सेंटर को सीज किया गया है और 7 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। अब तक कुल 158 डिकॉय ऑपरेशन कर 170 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

ये रहे मौजूद
पीसीपीएनडीटी (PCPNDT) की परियोजना निदेशक शालिनी सक्सेना ने बताया कि प्रदेश में सोनोग्राफी मशीनों के निर्माता, डीलर, डिस्टीब्यूटर का पंजीकरण पूर्ण रूप से ऑनलाइन करने के लिए तकनीकी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। इस अवसर पर नागौर के जायल से विधायक मंजू देवी, अलवर के बानसूर से विधायक शकुंतला रावत, मिशन निदेशक एनएचएम सुधीर शर्मा, निदेशक जन स्वास्थ्य डॉक्टर केके शर्मा, निदेशक आरसीएच डॉक्टर एलएस ओला सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

Show More
Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned