scriptमहापौर विष्णु लाटा का बड़ा फैसला, प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों और होटलों पर होगी कार्रवाई | Soon Action Will be Taken on Factories n Hotels which Cause Pollution | Patrika News

महापौर विष्णु लाटा का बड़ा फैसला, प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्रियों और होटलों पर होगी कार्रवाई

locationजयपुरPublished: Aug 07, 2019 09:14:08 pm

Submitted by:

rohit sharma

Pollution Level increase in Rajasthan : राजधानी समेत पूरे राजस्थान में बढ़ता प्रदूषण चिंता का कारण है। ऐसे में अब वायु प्रदूषण रोकने के लिए शहर में निगम 50 हजार पौधे लगाएगा . Mayor Vishnu Lata ने Pollution Control करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। Electricity Generated From Waste : Nagar Nigam Jaipur में एक कंपनी को कचरे से बिजली बनाने का ठेका दिया है। इससे शहर के कचरें का निस्तारण होगा। साथ ही निगम को बिजली भी प्राप्त हो सकेगी।

Mayor on Pollution

Mayor on Pollution

जयपुर। राजधानी समेत पूरे राजस्थान में बढ़ता प्रदूषण ( pollution level in Rajasthan ) चिंता का कारण है। ऐसे में अब वायु प्रदूषण रोकने के लिए शहर में निगम 50 हजार पौधे लगाएगा। जयपुर नगर निगम के मेयर विष्णु लाटा ( Mayor Vishnu Lata ) ने प्रदूषण को नियंत्रित ( pollution control ) करने के लिए बड़ा कदम उठाया है।
मेयर ने गुलाबी नगरी जयुपर ( Pink City Jaipur ) में 50 हजार पौधे लगाने और पब्लिक ट्रांसपोर्ट ( public transport ) में इलेक्ट्रिक सिटी बसें ( Electric City Bus ) चलाने का फैसला किया है। जिससे कि जयपुर में प्रदूषण को रोका जा सके। इस दौरान उन्होंने आम जन से भी प्रदूषण को रोकने के लिए अपील की और कहा कि आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ्य और स्वच्छ वातावरण देने के लिए प्रदूषण रोकने के लिए हर नागरिक को प्रयास करने पड़ेंगे, नहीं तो बढ़ता प्रदूषण आने वाले समय लोगाें के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालेगा। मेयर लाटा ने कहा कि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए पेड़ लगाए और प्रदूषण रोकने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाए।

कचरे से बनेगी बिजली ( Electricity Generated From Waste )
मालूम हो कि नगर निगम ने एक कंपनी को कचरे से बिजली बनाने का ठेका दिया है। इससे शहर के कचरें का निस्तारण होगा। साथ ही निगम को बिजली भी प्राप्त हो सकेगी।

बता दें कि प्रदूषण के कारण दूषित वातावरण से रोजाना दस सिगरेट जितना धुंआ आम आदमी के शरीर में जाता है और प्रदूषण नियंत्रण नहीं हुआ तो आने वाले समय बहुत खतरनाक होगा। वायु प्रदूषण एक मौन हत्यारे की तरह है। जिससे पूरे विश्व में हर वर्ष 4.2 करोड़ लोग मर रहे हैं। यह सबके लिए एक गंभीर चुनौती है और इस और काम करने के लिए अब सभी को संयुक्त प्रयास करने पड़ेंगे। 54 प्रतिशत प्रदूषण एयर से 25 प्रतिशत धुंए से 21 प्रतिशत अन्य तरीके से प्रदूषण फैल रहा है। पूरे प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रदूषण फैल रहा है।

निगम करेगा होटल और फैक्ट्रियों पर कार्रवाई
इस दौरान मेयर विष्णु लाटा ने एक और बड़ा फैसला लिया। फैसले में नगर निगम ( Jaipur nagar nigam ) आने वाले दिनों में शहर में प्रदूषण फैलाने वाली फैक्ट्ररियों और होटलों की सूची बनाकर उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो